खूबसूरत बालों को दीजिए विटामिन का साथ

FILE


अनुसंधानों से पता चला है कि बालों की सुंदरता के लिए प्रोटीन, विटामिन ए, बी, सी, डी, ई, बी-कॉम्प्लेक्स, आयोडीन, फास्फोरस, कॉपर, सिलिकॉन, आयरन, मेग्निशियम, पोटेशियम आदि तत्वों की आवश्यकता होती है

विटामिन ए : बालों की सुंदरता के लिए विटामिन ए प्रमुख तत्व है, जो इन्हें लंबा, घना व मुलायम बनाए रखता है। विटामिन ए की कमी का प्रभाव सबसे पहले बालों पर ही पड़ता है, वे बेजान दिखाई देते हैं। शरीर में विटामिन ए की 1000 से 4000 यूनिट की जरूरत होती है।

बी कॉम्प्लेक्स : शरीर में बी कॉम्प्लेक्स के अभाव में बाल असमय सफेद होने लगते हैं और कमजोर होकर गिरने लगते हैं। शरीर में बी कॉम्प्लेक्स की पूर्ति हो जाने पर बाल पुनः काले व मजबूत होने लगते हैं। बी कॉम्प्लेक्स में पाया जाने वाला पैंटोथैनिक एसिड सफेद बालों को काला करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। पैरा एमिनो बैंजाइक एसिड तथा फोलिक एसिड भी बालों को काला काने में सहायक होते हैं।

विटामिन सी : शरीर में विटामिन सी की कमी हो जाने से बालों में रूखापन आ जाता है। सिर की त्वचा पर सूखी पपड़ी जम जाती है, जिससे बालों की जड़ें कमजोर होती हैं और बाल गिरने लगते हैं।

विटामिन डी : शरीर में विटामिन डी बालों को मोटा, लंबा व स्वस्थ बनाए रखता है।

विटामिन ई : यह विटामिन शरीर के सेक्स हारमोन एंड्रोजन को उत्प्रेरित करता है, जो बालों को सुंदर, घना, चमकदार बनाने में सहायता करता है।
अगलपेर : स्वस्थ बालों हेतु आहार



और भी पढ़ें :