इंटेल बाइक का जवाब नहीं!

ND|
साइड ग्लास की जगह कैमरे, स्टार्ट बटन की जगह फिंगर प्रिंट की पहचान करने वाला उपकरण, वायरलेस कनेक्टिविटी के साथ कम्प्यूटराइज्ड डेशबोर्ड और आवाज बिलकुल जेम्स बॉण्ड की फिल्मों में उपयोग की जाने वाली बाइक की तरह।

यह किसी हाईटैक कार का वर्णन नहीं, बल्कि कम्प्यूटर चिप बनाने वाली दुनिया की अग्रणी कंपनी द्वारा पहली बार तैयार की जा रही का जिक्र है। इसका नाम रखा गया है स्मार्ट इंटेल चॉपर।

30 सालों से सिलिकॉन चिप के निर्माण में लगी इंटेल जल्द ही एक अत्याधुनिक बाइक बाजार में लाने वाली है। टचस्क्रीन मोबाइल पीसी से युक्त यह बाइक अब तक की दुनिया की सबसे स्मार्ट बाइक की तरह तैयार की जा रही है।

250 हॉर्सपॉवर के सशक्त इंजन वाली इस बाइक में वी-ट्विन इंजन लगाए गए हैं और यदि इसका नियंत्रण पूरी तरह कम्प्यूटर के हाथों में दे दिया जाए तो यह हाईटैक पॉवर हाउस में बदल जाती है।
फिंगर प्रिंट पहचानेगी : इंटेल चॉपर की खासियत यह है कि इसे कोई चोरी नहीं कर सकता। इसे स्टार्ट करने के बटन पर फिंगर प्रिंट की पहचान करने वाला पैड लगाया गया है। इस बाइक का मालिक जब अपना अंगूठा इस पर लगाएगा तब इसका स्मार्ट 'दिमाग' उसे पहचानकर स्टार्ट करेगा।

एलसीडी स्क्रीन : इसमें आगे और पीछे का रास्ता देखने के लिए 5.6 इंच का स्क्रीन लगाया गया है जिससे इसके चालक को पीछे आ रहे वाहनों की जानकारी लगातार स्क्रीन पर मिलती रहेगी। साथ ही आगे के पूरे रास्ते का नजारा भी स्क्रीन पर दिखता रहेगा। रात के समय सफर अधिक सुरक्षित बनाने के लिए इसमें नाइट विजन कैमरे लगाए गए हैं, जो अँधेरे में होने वाली हर हलचल पर नजर रखेंगे।
पॉवरफुल ब्रेक : अचानक यदि बाइक को रोकना पड़े तो अधिक सुरक्षित तरीके से इसे रोकने के लिए फोर-वे डिस्क ब्रेक लगाए गए हैं, जो बाइक को वस्तु से एक फुट की दूरी पर आसानी से रोक देंगे। इसमें न चालक को कोई झटका लगेगा, न बाइक के पलटने का अंदेशा रहेगा।

हाईटैक डेशबोर्ड : कम्प्यूटर नियंत्रित डेशबोर्ड पर डिजीटल स्पीडोमीटर, टेक्नोमीटर, वॉल्टेज मीटर, बैटरी वॉल्टेज गजट व रियर माउंटेड कैमरे, वाईफाई, ब्लूटूथ, जीपीएस, यूएसबी ड्राइव व की-बोर्ड फिट किए गए हैं, जिसके जरिए किसी भी सॉफ्टवेयर को ऑपरेट किया जा सकता है। इसके जरिए म्यूजिक, वीडियो, पिक्चर सभी कुछ डाउनलोड किया जा सकता है।
सुरक्षा का ध्यान : एक बाइक में कम्प्यूटर से जु़ड़ी सभी चीजों को समाहित करना चुनौती के समान ही है। क्योंकि बाइक धूल, धुएँ, पानी सभी में चलती है। इसलिए इसमें नमी, धूल, झटके, कम्पन, अत्यधिक तापमान से बचाने का भी पूरा इंतजाम किया गया है। (नईदुनिया से)



और भी पढ़ें :