सपने में इंद्रधनुष दिखाई दे तो क्या होता है, जानिए 5 खास बातें

Last Updated: रविवार, 9 मई 2021 (15:51 IST)
अधिकतर सपने हमें हमारी दिनचर्या में किए गए कार्य से प्राप्त होते हैं। कार्य का अर्थ हमने जो देखा, सुनना, समझा, इच्छा किया और भोगा वह हमारे चित्त में विराजित होकर रात में स्वप्नों के रूप में दिखाई देता है। यह सब बदले स्वरूप में इसलिए भी होते हैं क्योंकि वे हमारे शरीर में स्थित भोजन और पानी की स्थिति और अवस्था से भी संचालित होते हैं। निम्नलिखित बातों से आप समझ सकते हैं। ऐसे सपनों का कोई खास अर्थ और महत्व नहीं होता। परंतु इससे हटकर यदि सपने आ रहे हैं तो उसके कारण को भी समझना चाहिए। आओ जानते हैं सपने में दिखाई देने का क्या है कारण।

1. स्‍वप्‍नशास्‍त्र के अनुसार सपने में इंद्रधनुष का दिखाई देना अर्थात जीवन में सुख-समृद्धि आ सकती है।

2. इंद्रधनुष दिखाई देने का सपना जातक के जीवन में पद-प्रतिष्ठा, मान-सम्मान बढ़ने का संकेत भी देता है।

3. यह सपना नौकरी और व्यापार में सफलता का संकेत भी देता है। यदि नौकरी नहीं है तो उसे हासिल करने के प्रयास तेज कर दें। हालांकि यह भी कहा जाता है कि यदि कोई व्यापारी देंखे तो उसको नुकसान होने की संभावना है।

4. इंद्रधनुष दिखाई देने का अर्थ है कि आने वाले समय में खुशियां आने वाली हैं या खुशी का कोई समाचार मिलने वाला है।

5. यह भी कहा जाता है कि कोई विवाहित महिला इस तरह के सपने देंखे जिसमें इंद्रधनुष के सात रंग दिखाई दे रहे हो तो उसे अपने पति से लंबे समय तक अलग रहना पड़ सकता है।

सपने में इंद्रधनुष का जो भी रंग सबसे स्पष्ट दिखाई देता है उसी से संबंधित घटनाएं होती हैं। कुल मिलाकर सपने में इंद्रधनुष का दिखाई देना शुभ ही होता है।



और भी पढ़ें :