सोमवार, 15 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. धर्म-संसार
  2. ज्योतिष
  3. आलेख
  4. Know Your Personality According To Day Of Birth
Written By

किस वार को आपका जन्म हुआ है? जानिए अपना व्यक्तित्व

किस वार को आपका जन्म हुआ है? जानिए अपना व्यक्तित्व - Know Your Personality According To Day Of Birth
ग्रंथों में कई तरह की ज्योतिष विद्याओं का जिक्र मिलता है। कोई राशि अनुसार लोगों का स्वभाव बताता है तो कोई कुंडली के लग्न अनुसार। यहां प्रस्तुत है वार अनुसार आपका स्वभाव। 
 
कुछ ज्योतिषी मानते हैं कि जिस वार को आपका जन्म हुआ है उस वार अनुसार ही आपका स्वभाव तय होता है।
 
अगले पेज पर जानें, अपने जन्म के वार अनुसार स्वभाव... 



रविवार - रविवार को जन्मे व्यक्ति पर सूर्य का प्रभाव रहता है। ऐसे जातक का स्वभाव निर्भिक लेकिन उदार रहता है। रंग गेंहुवा रंग और कपाल चौड़ा रहता है। वह बलशाली व्यक्तित्व का धनी होता है। 
 
सोमवार - सोमवार को जन्मे व्यक्ति पर चंद्र का प्रभाव रहता है। ऐसे व्यक्ति का स्वभाव शांत तथा आध्यात्मिक विचारों से संपन्न रहता है। उसकी वाणी में मिठास और मधुरता रहती है। वह गंभीर और भावुक रहता है।

मंगलवार - मंगलवार को जन्मे व्यक्ति पर मंगल ग्रह का प्रभाव रहता है। ऐसे व्यक्ति का यदि मंगल खराब है तो वह तामसी प्रवृत्ति का होगा तथा सदा क्रोधी, जिद्दि स्वभाव कर रहेगा और यदि मंगल अच्छा है तो व्यक्ति निर्भिक,‍ नीडर और न्यायप्रीय रहेगा तथा हर परिस्थिति में बुद्धि से काम लेगा।


 
 
बुधवार - बुधवार को जन्मे व्यक्ति पर बुध ग्रह का प्रभाव रहता है। ऐसा व्यक्ति कला एवं व्यापार में निपुण रहता है। वाणी में मिठास और चेहरे पर आकर्षण रहना है, लेकिन यदि कुंडली में बुध की स्थिति खराब है तो ऐसे व्यक्ति चालाक और दिव्यास्वप्न देखने वाला रहेगा तथा उसकी बुद्धि में हमेशा दुविधा और संशय बना रहेगा।
 
गुरुवार - गुरुवार को जन्मे व्यक्ति पर बृहस्पिति ग्रह का प्रभाव रहता है। ऐसा व्यक्ति गंभीर चिंतन करने वाला और धार्मिक स्वभाव से संपन्न रहता है। उसके स्वभाव में मिलनसारिता और सर्वहिताय की भावना रहती है। लेकिन यदि गुरु की स्थिति ठीक नहीं है तो ऐसा व्यक्ति ढोंगी साधु या ढोंगी बन सकता है। असत्य बोलने वाला और लोगों को अपने झूठे ज्ञान से भ्रम में डालने वाले रहेगा।


शुक्रवार - शुक्रवार को जन्मे व्यक्ति पर शुक्र ग्रह का प्रभाव माना गया है। यदि शुक्र ग्रह ठीक है तो व्यक्ति कलाप्रिय और तेज बुद्धि का होगा। आधुनिक विचारों को महत्व देने वाला और स्वभाव से विनम्र होगा। लोगों को अपनी बातों और कार्यों से प्रभावित करने में कुशल लेकिन यदि शुक्र ग्रह खराब है तो विलासितापूर्ण जीवन बिताने वाला और आरामपसंद व्यक्ति माना जाएगा। 
 
शनिवार - शनिवार को जन्म जातक पर शनि ग्रह का प्रभाव माना गया है तो यदि शनि शुभ स्थिति में है तो व्यक्ति न्यायप्रीय, कलाप्रिय और कर्मवान होगा। स्पष्टवादी और सिद्धांतप्रिय स्वभाव का रहेगा, लेकिन यदि शनि की स्थिति ठीक नहीं है तो गरम स्वभाव, निर्बल शरीर और आलसी स्वभाव का रहेगा।
ये भी पढ़ें
नवग्रहों के लिए अलग-अलग दाना डालें पंछियों को