मंगलवार, 23 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. धर्म-संसार
  2. ज्योतिष
  3. ज्योतिष आलेख
  4. Do not do these five things on Amavasya even by mistake
Written By

अमावस्या के दिन 5 काम बिल्कुल भी न करें वरना होंगे परेशान

अमावस्या के दिन 5 काम बिल्कुल भी न करें वरना होंगे परेशान - Do not do these five things on Amavasya even by mistake
पौराणिक शास्त्रों में हर माह आने वाली चौदस (चतुर्दशी) और अमावस्या तिथि का बहुत अधिक महत्व बताया गया है। चतुर्दशी और अमावस्या (amavasya) के दिन अपने पितरों को खुश करने के लिए 'ॐ पितृ दैवतायै नम:' तथा 'ॐ पितृभ्य: नम:' का जाप करते हुए काले तिलयुक्त जल अर्पित करना चाहिए। 
 
हिन्दू पंचांग के अनुसार अमावस्या कृष्ण पक्ष की अंतिम तिथि होती है और इस दिन चंद्रमा नहीं दिखाई पड़ता है। ऐसे में मनुष्‍य पर इस अंधेरे का ज्यादा प्रभाव पड़ने के कारण व्यक्ति को नकारात्मक विचार तथा बुरे कार्य घेर लेते हैं, ऐसे समय में धर्म में अधिक मन लगाना चाहिए। इस दिन गलती से कुछ ऐसे कार्य हैं, जो नहीं किए जाने चाहिए, वर्ना आपको जिंदगीभर परेशान रहना पड़ सकता है। 
 
आइए अब जानते हैं अमावस्या तिथि पर कौनसे 5 काम बिलकुल भी नहीं करना चाहिए- 
 
1. अमावस्या के दिन मांस, मदिरा का सेवन बिलकुल भी नहीं करना चाहिए। मान्यतानुसार यह कार्य करने से उक्त व्यक्ति के घर से धन-संपदा चली जाती है और वह रुपए-पैसे के लिए मोहताज हो जाता है। 
 
2. अमावस्या के दिन किसी दूसरे के घर भोजन नहीं करना चाहिए, इस दिन दूसरे का अन्न खाने से संचित पुण्‍यों का क्षय होता है।
 
3. इन दिनों हिंसा का विचार, क्रोध, अनुचित कार्य तथा स्त्री संबंध नहीं बनाना चाहिए। 
 
4. अमावस्या के दिन प्रेत आत्माएं अधिक सक्रिय होने के कारण इस दिन हर व्यक्ति को बुरे कार्यों तथा नकारात्मक विचारों से दूर रहना चाहिए। 
 
5. आपको बता दें कि अमावस्या के दिन बाल भूलकर भी नहीं धोने चाहिए। इस दिन सिर धोना अशुभ माना जाता हैं तथा इससे जीवन में बाधाओं का आगमन होता है। 
 
अस्वीकरण (Disclaimer) : चिकित्सा, स्वास्थ्य संबंधी नुस्खे, योग, धर्म, ज्योतिष आदि विषयों पर वेबदुनिया में प्रकाशित/प्रसारित वीडियो, आलेख एवं समाचार सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं। वेबदुनिया इसकी पुष्टि नहीं करता है। इनसे संबंधित किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें
शनि की साढ़ेसाती कौन सी राशि पर चल रही है? शनि जयंती पर करें विशेष उपाय