वृश्चिक राशि 2021: बदलाव और सौगात लेकर आया है नया साल, जानिए 5 सटीक ज्योतिषीय उपाय

अदालती निर्णय आपके पक्ष में आएगा इस साल
कार्यक्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करेंगे


नए साल की हार्दिक शुभकामनाएं, आइए जानते हैं वृश्चिक राशि के लिए क्या लाया है नया साल...

वृश्चिक राशि के लिए 2021 बहुत से बदलाव और सौगात लेकर आया है। इस समय आपका करियर कुछ तनावपूर्ण दिखाई दे रहा है। आपको इस वर्ष अपने कार्यक्षेत्र में शनि के प्रभाव के चलते अधिक मेहनत करनी पड़ेगी तभी आपको शनिदेव शुभ फल देंगे। शनि की गोचरीय स्थिति आप में आलस की वृद्धि करेगी जिससे आपका मन किसी भी कार्य में नहीं लगेगा। ऐसे में आपको अपने समय की कीमत को समझते हुए उसका लाभ उठाने की और केवल और केवल अपने कार्य पर ही ध्यान देने की जरूरत होगी अन्यथा आपको ही परेशानी हो सकती है।

राशिफल 2021 के अनुसार आर्थिक जीवन की बात करें तो उसके लिए समय अच्छा रहेगा। आपको इस वर्ष धन की प्राप्ति होगी, लेकिन साथ ही साथ आपके खर्चों में भी वृद्धि देखी जाएगी। आपको इस वर्ष अपने धन को बचाने और उसका सही निवेश करना सीखना होगा अन्यथा आगे चलकर आर्थिक तंगी से गुजरना पड़ सकता है।
इस वर्ष छात्रों को पढ़ाई-लिखाई में फल तो अनुकूल प्राप्त होंगे, लेकिन उसके लिए आपको पहले से अधिक मेहनत करने की जरूरत होगी। आपका मन पढ़ाई-लिखाई में कम लगेगा जिसका मुख्य कारण आपकी खराब संगति हो सकती है। ऐसे में अपना लक्ष्य अपने दिमाग में रखते हुए ही केवल और केवल अपनी शिक्षा पर ध्यान लगाएं।

इस दौरान अगर कोई परेशानी महसूस हो तो उसे छुपाने की जगह अपने माता-पिता या अपने शिक्षकों से साझा करें। पारिवारिक जीवन के लिए इस वर्ष वृश्चिक राशि के जातकों को कुछ परेशानी होगी। आपके माता-पिता की सेहत खराब हो सकती है जिसका नकारात्मक प्रभाव आपके ऊपर पड़ेगा। हालांकि भाई-बहन का पूरा सहयोग आपको मिलता रहेगा जिससे आप कार्यक्षेत्र में पहले से अधिक अच्छा प्रदर्शन कर सकेंगे।
शादीशुदा जातकों को इस वर्ष अपने वैवाहिक जीवन में कुछ कष्ट संभव हैं। आपका और जीवनसाथी का बेकार की बातों को लेकर झगड़ा होता रहेगा जिसका नकारात्मक प्रभाव आपकी सेहत पर भी पड़ेगा। संतान पक्ष से सुख मिलेगा और वो अपना अच्छा प्रदर्शन करके घर-परिवार के लोगों का दिल जीतने में सफल होगी।

वहीं प्रेम जीवन में प्रेम की भरमार रहेगी, लेकिन बीच-बीच में आपको प्रेमी के गुस्से का सामना भी करना पड़ सकता है। इस समय खुद को आगे न रखते हुए केवल अपने रिश्ते को ही आगे रखकर चलना बेहतर होगा। प्रेम विवाह में बंधने में सफलता मिलेगी। आपके स्वास्थ्य को देखें तो इस वर्ष क्रूर ग्रहों का प्रभाव आपको शारीरिक कष्ट दे सकता है। विशेष रूप से शुरुआती महीनों में स्वास्थ्य हानि संभव है।

आपको हर प्रकार के रोग से खुद को बचाकर रखने की सलाह दी जाती है अन्यथा ये रोग आपको लंबे समय तक परेशान करता रहेगा।
वर्ष 2021 वृश्चिक राशि के जातकों के लिए अच्छा होगा, क्योंकि वे अपने खर्चों पर अंकुश लगाने और अपने धन की बचत करने में सक्षम होंगे। इसके साथ ही यदि कोई कानूनी या अदालत से संबंधित मामला चल रहा था तो इस समय उसका निर्णय आपके पक्ष में आने की भी संभावना अधिक है।

वृश्चिक राशिफल 2021 के अनुसार ज्योतिषीय उपाय

उत्तम गुणवत्ता वाला मूंगा रत्न पहनना आपके लिए शुभ रहेगा।
मोती रत्न को चांदी के अर्द्ध चंद्र के साथ अपने गले में धारण करें। इससे आपको कार्यक्षेत्र में उत्तम परिणाम प्राप्त होंगे।

रोजाना घर से निकलने से पहले अपने मस्तक पर शुद्ध केसर अथवा हल्दी का तिलक लगाएं। इससे आपका दिन शुभ व्यतीत होगा।

संभव हो तो परिवार के साथ मिलकर अपने निवास स्थान पर रुद्राभिषेक पूजन आयोजित करें।

तांबे के बर्तन में जल और कुछ दाने चीनी के मिलाकर उस जल को रोजाना सुबह उगते हुए सूर्यदेव को अर्पित करें। इससे आपको अपने करियर में आ रही हर समस्या से निजात मिलेगी।



और भी पढ़ें :