मंगलवार, 23 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. एशिया कप 2023
  4. Sirlanka bowled out for fifty runs agains India in Asia Cup Final
Written By
Last Updated : रविवार, 17 सितम्बर 2023 (17:39 IST)

Asia Cup Final में सिर्फ 50 रनों पर सिमटी श्रीलंका की पारी, मोहम्मद सिराज ने चटकाए 6 विकेट

Asia Cup Final में सिर्फ 50 रनों पर सिमटी श्रीलंका की पारी, मोहम्मद सिराज ने चटकाए 6 विकेट - Sirlanka bowled out for fifty runs agains India in Asia Cup Final
INDvsSL टीम इंडिया के गेंदबाजों ने एशिया कप में बेहतरीन किया और मेजबान और गत विजेता श्रीलंका को उस ही की मांद कोलंबो के प्रेमदासा स्टेडियम में घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया। श्रीलंका इस मैच में अब तक सिर्फ टॉस ही जीत पाई। घरेलू टीम के लिए हालत इतनी खराब हो चुकी थी कि 13 रनों पर टीम सिर्फ 6 विकेट गंवा चुकी थी। विकेटकीपर कुसल मेंडिस और ऑलराउंडर वेलालागे ने जैसे तैसे टीम को 50 पार पहुंचाने में मदद की।

श्रीलंका की ओर से सिर्फ  विकेटकीपर कुसल मेंडिस और महीष तीक्ष्णा की जगह पर खेलने आए दुशन हेमांता ही दोहरे आंकड़े पर पहुंच सके। मोहम्मद सिराज ने अकेले दम पर श्रीलंका की आधी से ज्यादा टीम को पवैलियन रवाना कर दिया। उन्होंने 7 ओवर में 21 रन देकर 6 विकेट लिए। वहीं हार्दिक पांड्या ने भी 3 विकेट चटकाए।
कुल 15.2 ओवरों में यानि की 92 गेंदो में श्रीलंका की पूरी टीम 50 रनों पर सिमट गई। घरेलू दर्शकों की मौजूदगी में श्रीलंका ने भारत के खिलाफ वनडे क्रिकेट में सबसे कम स्कोर का अनचाहा रिकॉर्ड बनाया। यह स्कोर एक दिवसीय क्रिकेट इतिहास का तीसरा सबसे कम स्कोर है जबकि एशिया कप के इतिहास में यह किसी टीम द्वारा बनाया गया सबसे कम स्कोर है।एशिया कप का खिताब जीतने के लिए भारतीय टीम को 51 रन का लक्ष्य मिला है।

कोलंबो में ‘मिंया मैजिक’ का मैजिक’,श्रीलंका 50 रन पर ढेर

मोहम्मद सिराज (21 रन पर छह विकेट) और हार्दिक पंड्या (तीन रन पर तीन विकेट) की कातिलाना गेंदबाजी की बदौलत भारत ने रविवार को एशिया कप के फाइनल में श्रीलंका की पारी को महज 50 रनों पर समेट दिया।

हैदराबाद में क्रिकेट के दीवानो द्वारा दिये गये उपनाम मियां मैजिक यानी मोहम्मद सिराज के करिश्माई प्रदर्शन से आर प्रेमदासा स्टेडियम की पिच श्रीलंका की बल्लेबाजी के कब्रगाह बन गयी। हल्की बरसात के कारण करीब 40 मिनट की देरी से शुरू हुये मैच में सिराज ने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुये अपने दूसरे ओवर में एक के बाद एक चार विकेट (पथुम निसंका,सदीरा समराविक्रमा,चरिथ असलंका,धनजंय डिसिल्वा) चटका कर श्रीलंका को मुश्किलों के दलदल में धकेल दिया। इस दलदल से फंसी श्रीलंका की पारी ने छटपटाते हुये 15.2 ओवर के खेल में 50 रन पर दम तोड़ दिया।

श्रीलंकी की ओर से कुसल मेंडिस ने सबसे ज्यादा 17 रन बनाये जबकि महीश थीझणा के स्थान पर टीम में लिये गये दुसान हेमंता 13 रन बनाकर नाबाद लौटे। सिराज को दूसरे छोर पर जसप्रीत बुमराह (23 रन पर एक विकेट) और हार्दिक पंडया का भरपूर साथ मिला। अपने पहले ही ओवर में बुमराह ने कुसल परेरा को शून्य पर आउट कर मेजबान टीम पर दवाब बनाया जबकि बाद में दुनिथ वेल्लालगे (13),प्रमोद मदुशन (1) और मथीसा पथिराना (0) को सस्ते में चलता कर टीम इंडिया को अपना आठंवा एशिया कप खिताब जीतने से पहले जश्न मनाने का मौका दे दिया।श्रीलंका के आठ बल्लेबाज अपने निजी स्कोर को दहाई के स्थान पर नहीं ले जा सके जिनमें पांच तो अपना खाता भी नहीं खोल सके।
ये भी पढ़ें
21 रनों पर 6 विकेट, सर्वश्रेष्ठ करियर के प्रदर्शन से सिराज ने ध्वस्त किए यह रिकॉर्ड