गूगल का माइक्रोब्‍लॉगिंग सर्च इंजि‍न

WD|
माइक्रोब्‍लॉगिंग सेवाओं को मि‍ली खासी लोकप्रि‍यता के बाद इन सेवाओं में आ रही असमानताओं की खाई पाटने के लि‍ए सटीक उपाय करने की तैयारी कर रहा है। गूगल ब्लॉग पर दी गई एक जानकारी के अनुसार गूगल एक ऐसी सेवा लॉन्‍च करने जा रहा है जो ट्वि‍टर जैसी माइक्रोब्‍लॉगिंग सेवाओं की सामग्री को सूचीबद्ध करेगी और उसे रेंक देगी।

ट्वि‍टर के मामले में माइक्रोब्‍लॉगिंग सेवाओं में एक खामी यह है कि‍ माइक्रोब्‍लॉगिंग ट्वि‍टर तक ही सीमि‍त है और दूसरी यह कि‍ वो परि‍णाम दि‍नांक के अनुसार सूचीबद्ध करती है।

हालाँकि‍, कुछ ऐसे भी सर्च इंजि‍न है जैसे और ट्विंग्‍ली, जो वि‍भि‍न्‍न स्‍तरों पर इंडेक्‍सिंग को ठीक करने और ट्वि‍टर पोस्‍ट को प्रासंगि‍कता के आधार पर सॉर्ट करने की कोशि‍श कर रहे हैं। लेकि‍न वो ज्‍यादा अच्‍छे नहीं हैं।
ब्‍लॉग में कहा गया है कि‍ माइक्रोब्‍लॉगिंग खोज सेवा भी गूगल ब्‍लॉग सर्च प्रोडक्‍ट की तरह ही कार्य करेगी। इसमें परि‍णाम प्रासंगि‍कता के आधार पर दि‍खाए जाएँगे और यह सेवा गूगल वेब सर्च इंजि‍न से जुड़ी हुई होगी। ब्‍लॉग पर ताजा पोस्‍ट में उपयोग कि‍ए गए कीवर्ड्स माइक्रोब्‍लॉगिंग यूनि‍वर्सल सर्च ग्रुप में ट्रि‍गर होंगे।



और भी पढ़ें :