Fact Check: बिहार चुनाव में हार के बाद तेजस्वी यादव को फेंकनी पड़ी मिठाइयां? जानिए वायरल फोटो का सच

Last Updated: शुक्रवार, 13 नवंबर 2020 (12:10 IST)
में 125 सीटें जीतकर एनडीए सत्ता बचाने में कामयाब रहा। वहीं, के नेतृत्व वाले महागठबंधन को 110 सीटें मिलीं थीं। अब सोशल मीडिया पर एक फोटो वायरल हो रही है, जिसमें कुछ लोग गड्ढे में मिठाइयां फेंकते नजर आ रहे हैं। दावा है कि फोटो पटना के कार्यालय की है। कहा जा रहा है कि चुनाव हारने के बाद तेजस्वी यादव के समर्थकों ने जीत की उम्मीद में तैयार की गई मिठाइयां फेंकी।

क्या है वायरल-

फोटो शेयर करते हुए एक ट्विटर यूजर्स ने लिखा- ‘पटना में राजद कार्यालय में मिठाइयों को फेंका गया।’



एक अन्य ट्विटर यूजर ने लिखा- ‘हारने के बाद राजद कार्यकर्ताओं ने हजारों रसगुल्लों को फेंकने का फैसला किया। काश इसके बदले उन्होंने इसे गरीबों को खिला दिया होता। शिक्षित होना बहुत जरूरी है।’



फेसबुक पर भी इसी तरह के दावे के साथ ये फोटो शेयर किया जा रहा है।



क्या है सच-


वायरल फोटो को रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें अमर उजाला की एक रिपोर्ट मिलीं, जिसमें यही तस्वीर लगी थी। रिपोर्ट के मुताबिक, हरियाणा के सिरसा में त्योहारी सीजन के मद्देनजर मुख्यमंत्री के उड़नदस्ते ने खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम के साथ दो स्थानों पर छापा मारा था, जिनमें से एक रसगुल्ला प्लांट था। वहां मिठाइयों में मरे हुए कीड़े, मक्खी व मच्छर मिले, जिसके बाद टीम ने करीब एक क्विंटल रसगुल्ले और गुलाब जामुन को जमीन में दबाकर नष्ट किया था।

वेबदुनिया ने अपनी पड़ताल में पाया कि चुनाव में हार मिलने के बाद तेजस्वी समर्थकों द्वारा मिठाई फेंके जाने का दावा फर्जी है। वायरल हो रही फोटो बिहार नहीं, बल्कि हरियाणा के सिरसा की है।



और भी पढ़ें :