Fact Check: क्या पीएम मोदी ने गिरिराज सिंह को बिहार का मुख्यमंत्री चुना? जानिए वायरल लेटर का सच

Last Updated: बुधवार, 11 नवंबर 2020 (12:55 IST)
बिहार विधानसभा चुनाव के नतीजे आ चुके हैं और एक बार फिर एनडीए को सरकार बनाने का जनादेश मिला है। लेकिन नतीजे आने से पहले ही सोशल मीडिया पर एक लेटर वायरल हो गया था, जिसके मुताबिक पीएम मोदी बिहार के अगले मुख्यमंत्री के रूप में के नाम की घोषणा कर चुके हैं।

क्या है वायरल-


वायरल लेटर के मुताबिक, पीएम मोदी ने 5 नवंबर को भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्‌डा को यह लेटर लिखा था। लेटर में लिखा है- बिहार के मुख्यमंत्री के लिए प्रस्तावित तीन नामों में से मेरा वोट गिरिराज सिंह को है। इस पर कथित रूप से पीएम मोदी के साइन भी हैं।




क्या है सच-


वेबदुनिया को इस लेटर में व्याकरण समेत कई गलतियां मिलीं। इसके अलावा लेटर पर पीएम मोदी का जो साइन है, वो पब्लिक डोमेन में मौजूद उनके ऑथेंटिक साइन से मेल नहीं खाता।



पड़ताल जारी रखते हुए हमने इंटरनेट पर कीवर्ड्स की मदद से सर्च किया, लेकिन हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली जिससे पुष्टि होती हो कि बिहार के मुख्यमंत्री के लिए पीएम मोदी ने गिरिराज सिंह के नाम का समर्थन किया है।


हालांकि, कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, बिहार भाजपा अध्यक्ष संजय जायसवाल घोषणा कर चुके हैं कि एनडीए के जीतने पर नीतीश कुमार ही अगले मुख्यमंत्री होंगे।



और भी पढ़ें :