Fact Check: बंगाल चुनाव से पहले सोशल मीडिया पर वायरल हुए सौरव गांगुली के फर्जी पोस्टर

Last Updated: गुरुवार, 11 मार्च 2021 (22:29 IST)
पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के पहले भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अध्यक्ष और पूर्व क्रिकेटर सौरव गांगुली के राजनीति में शामिल होने की अटकलें लगाई जा रही हैं। इस बीच सोशल मीडिया पर सौरव गांगुली के पोस्टर्स वायरल हो रहे हैं, जिनमें वे दोनों हाथ जोड़े नजर आ रहे हैं। दिलचस्प बात ये है कि ये पोस्टर अलग-अलग पार्टी चिन्ह और रंग में हैं। किसी पोस्टर में गांगुली भगवा कुर्ता पहने हैं और पीछे बीजेपी का चुनाव चिन्ह है तो किसी पोस्टर में उन्होंने हरा कुर्ता पहना है और पीछे टीएमसी का चुनाव चिन्ह है। एक अन्य पोस्टर में वे लाल कुर्ते में नजर आ रहे हैं और पीछे CPI(M) का चुनाव चिन्ह बना है। इन सभी पोस्टर्स पर बंगाली में लिखा है “वेलकम दादा”।


देखें कुछ पोस्ट-







क्या है सच-


वेबदुनिया ने पड़ताल शुरू करते हुए एक पोस्टर को गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च किया। सर्च रिजल्ट में हमें सौरव गांगुली की यह तस्वीर Pinterest के एक पोस्ट में मिली। लेकिन इस फोटो में गांगुली के पीछे किसी राजनीतिक पार्टी का लोगो नहीं था, बल्कि Cycle Rhythm अगरबत्ती लिखा था। इस पोस्ट के मुताबिक, सौरव गांगुली Cycle Rhythm अगरबत्ती के ब्रांड एंबेस्डर हैं।


सौरव गांगुली ने भी 4 सितम्बर 2016 को इस अगरबत्ती के विज्ञापन की एक तस्वीर शेयर की थी।



बताते चलें कि कोलकाता में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हालिया रैली से पहले अटकलें लगाई जा रही थीं कि सौरव गांगुली इस रैली में शामिल हो सकते हैं। लेकिन ऐसा हुआ नहीं। वहीं, एक निजी टीवी चैनल से बातचीत के दौरान राजनीति में आने के सवाल पर सौरव गांगुली ने कहा कि जीवन ने मुझे कई अवसर दिए हैं, देखते हैं आगे क्या होता है। अब मैं स्वस्थ हूं और अपना काम शुरू करने जा रहा हूं।


वेबदुनिया की पड़ताल में सामने आया कि सौरव गांगुली के विज्ञापन की तस्वीर का बैकग्राउंड बदल कर पोस्टर्स शेयर किए जा रहे हैं।



और भी पढ़ें :