क्या कोरोना संकट के बीच मुसलमानों को रमजान गिफ्ट बांट रही तेलंगाना सरकार, जानिए सच...

Last Updated: गुरुवार, 14 मई 2020 (13:46 IST)
सोशल मीडिया पर एक गुलाबी रंग के बैग की तस्वीर वायरल हो रही है जिस पर लिखा है- ‘ईद मुबारक, रमजान गिफ्ट, तेलंगाना सरकार’। तस्वीर शेयर कर दावा किया जा रहा है कि तेलंगाना सरकार कोरोना महामारी के बीच मुसलमानों को बांट रही है।

क्या है वायरल-


सुदर्शन न्यूज के प्रधान संपादक सुरेश चव्हाणके ने एक तस्वीर शेयर करते हुए लिखा- ‘तेलंगाना सरकार मुसलमानों को रमज़ान कि स्पेशल किट फ्रि में दे रही है। हिन्दू के त्यौहार रामनवमी,हनुमान जयंती,उगादि पर घर से भी बाहर निकलना मना था।’



कई फेसबुक और ट्विटर यूजर्स ने यह तस्वीर शेयर की है।

क्या है सच-


वायरल तस्वीर को रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमने पाया कि वायरल तस्वीर जुलाई 2015 में ‘iChowk.in’ के एक आलेख में इस्तेमाल हुई थी। इस आलेख के मुताबिक, रमजान के अवसर पर तेलंगाना सरकार की ओर से यह गिफ्ट पैक मुसलमानों को दिया गया था।


हमें पड़ताल में कुछ ऐसी न्यूज रिपोर्ट भी मिलीं, जो बताती हैं कि तेलंगाना सरकार अन्य त्योहारों पर भी उपहार वितरित करती है। तेलंगाना सरकार ने बथुकम्मा और क्रिसमस के दौरान भी गिफ्ट बांटे थे।

तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर ने 5 मई को मीडिया को संबोधित करते हुए स्पष्ट किया था कि राज्य सरकार कोरोना महामारी के चलते इस साल रमजान गिफ्ट नहीं वितरित करेगी, क्योंकि इससे भीड़ एकत्र होने का खतरा है।


वेबदुनिया की पड़ताल में पाया गया है‍ कि वायरल दावा झूठा है। वायरल तस्वीर कम से कम 5 साल पुरानी है। हालांकि, तेलंगाना सरकार सालों से मुसलमानों को रमजान गिफ्ट बांटती आई है, लेकिन इस बार कोरोना के चलते इसे रोक दिया गया है।






और भी पढ़ें :