क्या दिल्ली हिंसा के दौरान पुलिसवाले ने बच्चे को डंडे से पीटा...जानिए वायरल तस्वीर का सच...

Last Updated: बुधवार, 4 मार्च 2020 (12:28 IST)
दिल्ली हिंसा को लेकर सोशल मीडिया पर लगातार तस्वीरें और वीडियो वायरल हो रहे हैं। ऐसी ही एक तस्वीर इन दिनों काफी शेयर की जा रही है जिसमें एक पुलिसवाला एक बच्चे को लाठी मारते हुए दिख रहा है। दावा किया जा रहा है कि दिल्ली हिंसा के उपद्रवियों से निपटने के दौरान पुलिस ने बच्चों को भी नहीं बख्शा, उनपर भी लाठियां बरसाईं।
क्या है वायरल-

फेसबुक यूजर Anil Kumar Yadav ने इस तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा- “बहुत बड़े आतंकी को पीटते हुए दिल्ली पुलिस”।

इस पोस्ट को 32 हजार से ज्यादा बार शेयर किया जा चुका है और लगभग 1400 लोगों ने लाइक भी किया है।
कई अन्य फेसबुक यूजर्स और ट्विटर यूजर्स ने भी यह तस्वीर शेयर कर ऐसे ही दावे किए हैं।

क्या है सच-

वायरल तस्वीर को रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें ‘The Guardian’ का 9 साल पहले का एक आर्टिकल मिला, जिसमें यही तस्वीर लगी हुई थी।

आर्टिकल में इस तस्वीर के साथ कैप्शन में लिखा गया है- “ढाका में कपड़ा श्रमिकों से झड़प के दौरान एक बच्चे को डंडे से मारने को तैयार बांग्लादेशी पुलिस।” फोटो क्रेडिट Getty Images को दी गई थी।
फिर हमने Getty Images पर इस तस्वीर को ढूंढा। वहां, उसके बारे में लिखा गया था कि 30 जून, 2010 को ढाका में कपड़ा श्रमिकों के साथ झड़प के दौरान एक बांग्लादेशी पुलिसकर्मी ने एक बच्चे को डंडे से डराया।

वेबदुनिया की पड़ताल में पाया गया है कि सोशल मीडिया का दावा फर्जी है। वायरल तस्वीर 10 साल पुरानी है और बांग्लादेश की राजधानी ढाका की है, इसका दिल्ली हिंसा से कोई लेना-देना नहीं है।


और भी पढ़ें :