Fact Check: क्या भारत ने पाक पर फिर की एयरस्ट्राइक, PoK में आतंकी लॉन्‍च पैड किए तबाह? जानिए पूरा सच

Balakot Airstrike
Last Updated: शुक्रवार, 20 नवंबर 2020 (14:04 IST)
सोशल मीडिया पर पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में भारतीय सेना द्वारा आतंकियों के ठिकाने पर हमले की खबर वायरल हो रही है। कई मीडिया संस्थानों ने गुरुवार को दावा किया कि भारतीय सेना ने पीओके में आतंकियों के ठिकाने पर हमला किया। समाचार एजेंसी पीटीआई के हवाले से कहा गया कि कड़ाके की ठंड से पहले भारत में आतंकियों की घुसपैठ पर लगाम लगाने के लिए भारतीय सेना ने पीओके के अंदर बने संदिग्ध आतंकी अड्डों पर की है।

क्या है सच-


समाचार एजेंसी एएनआई ने सेना के हवाले से कहा कि पीओके में एयर स्‍ट्राइक की खबर फर्जी है। भारतीय सेना के महानिदेशक सैन्य अभियान लेफ्टिनेंट जनरल परमजीत सिंह ने कहा कि नियंत्रण रेखा के पार पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में भारतीय सेना की कार्रवाई की रिपोर्टें फर्जी हैं। भारतीय सेना की ओर से स्पष्ट किया गया कि गुरुवार को कोई कार्रवाई नहीं की गई है।



बाद में इस बारे में स्पष्ट किया गया कि पीटीआई की खबर 13 नवंबर को हुए सीजफायर उल्लंघन से संबंधित है। 13 नवंबर को पाक ने उत्तरी कश्मीर में एलओसी के साथ कई इलाकों में गोलाबारी की, जिसमें करीब चार नागरिकों और पांच सुरक्षाकर्मी मारे गए थे। इसके जवाब में भारतीय सेना ने एंटी टैंक गाइडेड मिसाइलों और आर्टिलरी गन के साथ पाक ठिकानों पर कार्रवाई की थी, जिसमें कम से कम आठ पाक सैनिक मारे गए और 12 घायल हुए थे।

केन्द्र सरकार की पॉलिसी/स्कीम्स/विभाग/मंत्रालयों को लेकर गलत सूचना को फैलने से रोकने के लिए काम करने वाले PIB ने भी ट्वीट कर पीओके में आतंकी लॉन्‍च पैड पर एयस्ट्राइक की खबर को फेक बताया है।




और भी पढ़ें :