रविवार, 14 अगस्त 2022

वास्तविक घटनाओं पर आधारित टॉप-5 सीरीज जो आपको झकझोर कर रख देगी

प्रथमेश व्यास

ये बात तो हम सभी मानते हैं कि ने आकर एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री के परिदृश्य को पूरी तरह बदलकर रख दिया है।
पिछले कुछ वर्षों में अलग-अलग प्लेटफॉर्म्स पर हमने एक्शन, रोमांस, ड्रामा, हॉरर, कॉमेडी और सस्पेंस से भरी हुई एक से बढ़कर एक वेब सीरीज़ देखी है। इन सभी श्रेणियों से हटकर एक ऐसी श्रेणी है,जिसे आजकल युवाओं द्वारा बहुत अधिक पसंद किया जा रहा है , और वो है - सत्य घटनाओं पर आधारित वेब सीरीज़।

इस तरह की सीरीज़ थ्रिल और सस्पेंस से लबरेज़ होती है, साथ ही साथ ज्ञानवर्धक भी होती है, इसलिए इन्हें एक ही बार में पूरा देखा जा सकता है। अगर आपको भी इसी तरह वास्तविक घटनाओं पर आधारित कंटेंट देखना पसंद है, तो खुश हो जाइए क्योंकि हम आपके लिए लेकर आए हैं, टॉप-5 अद्भुत हिंदी वेब सीरीज़ की सूची, जो वास्तविक जीवन की घटनाओं पर आधारित हैं...
1. हाउस ऑफ़ सीक्रेट्स - द बुराड़ी केस
हाउस ऑफ़ सीक्रेट्स - द बुराड़ी केस 2021 में लेना यादव और अनुभव चोपड़ा द्वारा बनाई गई वास्तविक घटना पर आधारित एक वेब सीरीज़ है।
इसे डोक्युसीरीज़ कहना ज्यादा उचित होगा, क्योंकि इसे डॉक्यूमेंट्री के रूप में बनाया गया है। ये वेब सीरीज दिल्ली के बुरारी इलाके में 30 जून 2018 को हुए मास सुसाइड केस पर आधारित है, जिसमें एक ही परिवार के 11 लोग आत्महत्या कर लेते हैं। इस केस ने पुरे देश में सनसनी फैला कर रख दी थी। पुलिस प्रशासन, सीबीआई और कुछ होनहार पत्रकार मिलकर किस तरह इस केस की गुत्थी सुलझाते हैं, यही दिखाने की कोशिश इस वेब सीरीज में की गई है। वास्तविक विज़ुअल्स और के केस से जुड़े लोगों के इंटरव्यू के सीन्स ने इस सीरीज़ को और अधिक प्रभावशाली बना दिया है। ऊपर से ए.आर रहमान की टीम द्वारा तैयार किया गया बैकग्राउंड स्कोर ने दर्शकों को जोड़े रखने में अहम भूमिका निभाई है। इसे आप नेटफ्लिक्स पर जाकर देख सकते हैं।


2. दिल्ली क्राइम-
दिल्ली क्राइम रिची गुप्ता द्वारा लिखी और डायरेक्ट की गई थी जिसे 2019 में रिलीज़ किया गया। ये सीरीज़ 2012 में दिल्ली के मुनिरका बस स्टैंड के पास हुए सामूहिक गैंग रेप केस से प्रेरित है, जिसे 'निर्भया काण्ड' के नाम से भी जाना जाता है। डीसीपी वर्तिका चतुर्वेदी के किरदार में शेफाली शाह ने जान फूंक दी है। अन्य सभी कलाकारों जैसे रसिका दुग्गल, आदिल हुसैन, जया भट्टाचार्य, राजेश तैलंग आदि ने भी अपने किरदारों को बखूबी निभाया है। शुरू से आखिर तक ये सीरीज़ आपको जोड़े रखेगी।

सामाजिक विषयों और महिला सशक्तिकरण से सम्बंधित कंटेंट पसंद करने वाले दर्शकों को दिल्ली क्राइम ज़रूर देखनी चाहिए। इस सीरीज़ को 2020 के अंतराष्ट्रीय एमी अवार्ड्स में बेस्ट ड्रामा सीरीज़ के ख़िताब से भी नवाज़ा जा चुका है। दिल्ली क्राइम आप नेटफ्लिक्स पर जाकर देख सकते हैं।
3. द फॉरगॉटन आर्मी - आज़ादी के लिए

2020 में रिलीज़ हुई द फॉरगॉटन आर्मी देशभक्ति और भारतीय इतिहास के दृष्टिकोण से अभी तक की सर्वश्रेष्ठ वेब सीरीज़ में गिनी जाती है। यह नेताजी सुभाष चंद्र बोस की आज़ाद हिन्द फ़ौज के गठन से लेखर पतन तक की कहानी अपने भीतर समेटे हुए है। निर्देशक कबीर खान ने इसके एक्शन और सस्पेंस को बेहतरीन बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है।
सनी कौशल और शर्वरी वाघ ने मुख्य किरदारों के रूप में बढ़िया प्रदर्शन किया है। प्रीतम चक्रवर्ती द्वारा बनाया गीत 'आज़ादी के लिए' दर्शकों को देशभक्ति के रंग में रंगकर अपने स्वर्णिम इतिहास और क्रांतिकारियों के बलिदानों पर गर्व करने के लिए मजबूर कर देता है।
इसे आप अमेज़न प्राइम पर जाकर देख सकते हैं।

4 जमतारा-सबका नंबर आएगा
कहानी छोटे शहरों के युवा बंदूकधारियों के एक समूह के इर्द-गिर्द घूमती है जो एक सफल फ़िशिंग रैकेट संचालित करते हैं, लेकिन फिर उन्हें एक भ्रष्ट राजनेता मिलता है जो उनकी मदद के बदले व्यवसाय का हिस्सा चाहता है। अंत में एक नव नियुक्त पुलिस अधीक्षक की नियुक्ति होती है जो उन सभी के खिलाफ लड़ना चाहती है। ये झारखण्ड के जमतारा ज़िले की में हुई सत्य घटना पर आधारित है। त्रिशांत श्रीवास्तव द्वारा लिखी इस सीरीज़ का निर्देशन सौमेंद्र पाधी द्वारा किया गया था। मुख्य किरदारों के रूप में अमित सियाल, दिब्येंदु भट्टाचार्य, स्पर्श श्रीवास्तव और अक्षा ने उम्दा अभिनय किया है। गांव की देसी भाषा में लिखे गए संवाद बहुत प्रभावशाली है और दर्शकों को कई बार हंसने पर मजबूर कर देते हैं। इसे आप नेटफ्लिक्स पर जाकर देख सकते हैं।
जमतारा का दूसरा पार्ट भी जल्द ही आने वाला है।

5. मुंबई डायरीज:
2008 के मुंबई हमलों के दौरान इसे सेट किया गया है, यह 26 नवंबर, 2008 की दुर्भाग्यपूर्ण रात के दौरान बॉम्बे जनरल अस्पताल के कर्मचारियों और उनके कष्टों को दर्शाती है। इसमें ताज महल पैलेस होटल में हुई घटनाएं भी दिखाई गई है, साथ ही साथ इस बात का भी चित्रण किया गया है कि कैसे एक पत्रकार इन सभी घटनाओं की रिपोर्ट करने की कोशिश करता है। पूरी सीरीज में मोहित रैना, कोंकणा सेन शर्मा, श्रेया धन्वन्तरी और टीना देसाई अपनी अदाकारी के जलवे बिखेरते नज़र आते हैं। बैकग्राउंड स्कोर, थ्रिलर सीन्स और ढेर सारे सस्पेंस के बूते इस सीरीज़ ने बहुत नाम कमाया है। यह सीरीज़ इतनी ग्रिपिंग है कि दर्शक इसे एक बार में पूरा बिंज वॉच कर सकते हैं। ये सीरीज़ आपको अमेज़न प्राइम वीडियो पर मिल जाएगी।



और भी पढ़ें :