रसोई में कभी भूलकर न करें यह 5 गलतियां, परिवार और मुखिया हो सकते हैं परेशान


घर की रसोई पूरे परिवार का केन्द्र होती है। इस ज गह पर हम अपने जीवन का सबसे क्वॉलिटी टाइम बिताते हैं.. आखिर इंसान इतनी मेहनत करता ही क्यों है,इसलिए न कि दो वक्त का भरपेट खाना मिल सके। वास्तु नियम कहते हैं कि रसोई में कुछ खास प्रकार की गलतियों से बचा जाना चाहिए।

1.रसोई से जुड़ी सबसे पहली बात आपको ध्यान रखनी चाहिए कि वहां कोई भी टूटा बर्तन, बेकार का सामान या कूड़ा-कचरा जमा ना हो।

2. इलेक्ट्रॉनिक सामान जो आपके काम के नहीं हैं या खराब हो चुके हैं उन्हें तुरंत रसोई से बाहर कर देना चाहिए। बेहतर होगा बिजली के बेकार उपकरण या तो ठीक करवा लें या फिर उन्हें घर से बाहर ही निकाल दें। यह स्थिति बच्चों के करियर में रुकावट बनती है।
3. घर की स्त्री को कभी भी बिना नहाए रसोई घर में प्रवेश नहीं करें, क्योंकि ऐसा करने से परिवार जनों की सेहत के लिहाज से समस्या आ सकती है।

4. वास्तुशास्त्र के अनुसार कभी भी घर का और बाथरूम आमने-सामने नहीं होना चाहिए। अगर ऐसा है भी तो आपको अपने बाथरूम का दरवाजा हमेशा बंद रखना चाहिए या रसोई के आगे पर्दा ढंक कर रखना चाहिए। अगर आप इस बात का ध्यान नहीं रखते तो निश्चित तौर पर यह घर के भीतर अशांति का वातावरण पैदा कर सकता है। यह स्थिति घर के मुखिया के लिए शुभ नहीं है।

5. कभी भी घर के मुख्य द्वार के समीप या ठीक सामने रसोई ना बनाएं, इस स्थिति से घर के लोगों के बीच सामंजस्य और तालमेल की कमी आती है। अगर आपके एन गेट के पास किचन बनी हुई है तो उसे पर्दे से ढंक कर रखें।


और भी पढ़ें :