शुक्रवार, 23 फ़रवरी 2024
  • Webdunia Deals
  1. धर्म-संसार
  2. ज्योतिष
  3. वास्तु-फेंगशुई
  4. Ghar ki negativity kaise dur kare
Written By

Vastu tips : घर से नेगेटिव एनर्जी को दूर करने के 10 आसान से उपाय

Vastu tips : घर से नेगेटिव एनर्जी को दूर करने के 10 आसान से उपाय - Ghar ki negativity kaise dur kare
Ways to remove negative energy at home: घर में नेगेटिव एनर्जी के कारण शारीरिक और मानसिक परेशानियों का सामना करने के साथ ही धन का नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। कई बार यह नेगेटिव एनर्जी मौत का कारण भी बन जाती है। यदि आपको लगता है कि आपके घर में वास्तु दोष के कारण या किसी अन्य दोष के कारण नेगेटिव एनर्जी है तो आप हमारे बताए गए 10 में से किसी भी उपाय को आजमाकर नकारात्मक ऊर्जा को समाप्त कर सकते हैं।
 
1.  कलह का वातावरण : ऐसी स्थिति में आप रोजाना घर में गुग्गल, पीला सरसो और लोबान जलाएं और इसका धुंआ पुरे घर में दिखाएं, इससे बहुत लाभ होगा घर से कलह का वातावरण समाप्त होगा। 
 
2. हमेशा भय का वातावरण : नकारात्मक ऊर्जा के कारण भय का वातावरण बना रहता है। ऐसी स्थिति में आप जल में लौंग और गुलाब की कुछ पत्तियां डाल कर आप अपने इष्टदेव का ध्यान कर पुरे घर में जल का छिड़काव करें इससे लाभ होगा।  
 
3. जब वास्तु दोष हो मकान में : मुख्य द्वार पर हल्दी और सिंदूर और गाय के घी में मिला कर पांच बार तिलक करें और प्रातः काल सबसे पहले गेट खोलते ही तांबे के पात्र से जल छिड़काव करें, घर में कभी नकारात्मक शक्तियों का वास नहीं रहेगा। इसी के साथ ही नमक का पोंछा लगाएं।
 
4. आर्थिक अभाव में बिगड़ा घर का माहौल : आर्थिक अभाव की वजह से घर में तनाव का माहौल बन जाता है। सबका मन दुखी रहने लगता है। घर में नकारात्मकता फैल जाती है, ऐसी स्थित में घर का बड़ा आदमी चाहे पुरुष हो या स्त्री पीले वस्त्र पहन कर प्रातः घर के सभी सदस्यों से चावल लेकर उसके साथ घी लेकर किसी भी धार्मिक स्थान पर दें। यह उपाए आप बृहस्पति वार के दिन करें, धीरे-धीरे आर्थिक स्थिति में सुधार होना शुरू हो जाएगा।  
 
5. सब कुछ होते हुए भी घर में शांति नहीं है : अगर किसी से आप वादा करते हैं लेकिन उसे पूरा नहीं करते हैं तो घर में नकारात्मकता आती है। किसी से कर्ज लिया है लेकिन कर्ज लौटा नहीं पाए तब भी घर में कभी खुशनुमा माहौल नहीं रह सकता। संतान हमेशा प्रताड़ित करती है। ऐसे में आप उस व्यक्ति से माफ़ी मांगें जिसको किसी भी बात का आश्वासन दिया था और कर्ज थोड़ा-थोड़ा जरूर लौटाएं। शनिवार के दिन हमेशा विकलांग या असहाय लोगों में वस्त्र और भोजन बांटें। लाभ होगा।
6. सुंदर कांड या रामचरित का पाठ : घर के वास्तु दोष और नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए समय समय पर रामचरित मानस का पाठ या सुंदरकांड का पाठ करते या करवाते रहें। इससे घर की नकारात्मक ऊर्जा बाहर निकाल जाएगी।
 
7. सुंदर बनाएं घर को : घर में किसी भी प्रकार से वास्तु दोष है तो नकारात्मकता रहेगी। इसलिए घर को स्वास्तिक चिन्ह, मांडने और पौधों से सजाएं। पीले, गुलाबी और हल्के नीले रंग का उपयोग करें। दक्षिण की दिशा में भारी सामान रखें जैसे लोहे की अरमारी, पलंग, फ्रीज आदि। घर की वस्तुओं के स्थान को बदलकर भी वास्तु दोष ठीक किया जा सकता है।
 
8. रसोई घर नहीं बना है आग्नेय कोण पर तो : यदि आपका रसोई घर आग्नेय कोण में नहीं बना है तो आप रसोईघर में किचन स्टैंड के उत्तर-पूर्व यानी ईशान कोण में ऊपर सिंदूरी गणेशजी की तस्वीर लगाएं या यज्ञ करते हुए ऋषियं की फोटो लगाएं।
 
9. वास्तु दोष मिटाने के लिए कर्पूर रखें : यदि घर के किसी स्थान पर वास्तु दोष निर्मित हो रहा है तो वहां एक कर्पूर की 2 टिकियां रख दें। जब वह टिकियां गलकर समाप्त हो जाए तब दूसरी दो टिकिया रख दें। इस तरह बदलते रहेंगे तो वास्तुदोष निर्मित नहीं होगा और नकारात्मकता भी दूर होगी।  बाथरूम और टॉयलेट में एक कटोरे में खड़ा नमक या फिटकरी भरकर किसी कौने में रखें।
 
10 .उत्तर-पूर्व अर्थत ईशान दिशा : यदि ईशान दिशा में किसी भी प्रकार का दोष है तो आप इस दिशा को खाली करके इस दिशा में एक पीतल के बर्तन में जल भरकर रख दें या तुलसी का पौधा लगाकर उसमें नित्य जल देते रहें। पीतल के बर्तन का पानी नित्य बदलते रहें।
ये भी पढ़ें
Chhath Puja samagri list: छठ पर्व पर जरूरी है यह पूजन सामग्री, नोट करें सूची