Kiss day special: सेहतमंद भी होता है प्‍यार का अहसास कराने वाला चुंबन

प्‍यार का महीना फरवरी। वेलेंटाइन डे वीक में 13 फरवरी को आता है किस डे। अपने साथी को किस करना अपने प्‍यार को जाहिर करने का एक तरीका है, लेकिन जानकर हैरानी होगी कि ये स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी लाभदायक है। आइये जानते हैं कैसे।


किस डे 13 को आता है। वेलेंटाइन डे से ठीक एक दिन पहले। यह डे दुनिया भर में अलग-अलग तरह से मनाया जाता है। पार्टनर का प्यार से हाथ में हाथ पकड़ना हो या फिर कंधे पर सिर रखना सब प्यार इजहार करने के ही अलग-अलग अंदाज हैं।


प्यार इजहार करने का ही एक खास अंदाज होता है किस करना। प्यार और भरोसे का प्रतीक है किस करना। ऐसा कहा भी जाता है कि कोई भी व्‍यक्‍ति अपने पहले चुंबन के अहसास को कभी नहीं भूलता है।

ऐसे करता है स्‍वास्‍थ्‍य पर असर
किस वैसे तो रोमांस का हिस्सा है ही लेकिन इसके हेल्थ बेनेफिट्स भी होते हैं। डॉक्टरों के मुताबिक, एक रोमांटिक किस तनाव घटाने में भी मदद करता है और बैड कोलेस्ट्रोल को भी घटाता है।

इतना ही नहीं, किस करने का तरीका आपके साथी की भावना को भी जाहिर करता है। फोरहेड किस, फ्रेंच किस, सिंगल लिप किस, हैंड किस, चीक, एयर किस हर किस का अलग तरीका होता है, लेकिन उसका अहसास सिर्फ प्रेम होता है। प्‍यार जताना होता है।



और भी पढ़ें :