बाइडन के शपथग्रहण समारोह में शामिल होंगे पेंस, ट्रंप को नहीं देंगे विदाई

वाशिंगटन। अमेरिका के उप राष्ट्रपति माइक पेंस आज नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन और उपराष्‍ट्रपति कमला हैरिस के शपथग्रहण समारोह में शामिल होंगे। ट्रंप समर्थकों द्वारा हिंसा की घटनाओं को देखते हुए वॉशिंगटन डीसी में सुरक्षा व्यवस्था सख्‍त कर दी गई है।
 
व्हाइट हाउस की ओर से मंगलवार को जारी पेंस के कार्यक्रम में कहा गया कि उपराष्ट्रपति माइक पेंस तथा उनकी पत्नी 59वें शपथग्रहण समारोह में शामिल होंगे। पेंस निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के विदाई समारोह में शामिल नहीं होंगे।
 
अमेरिका के 46वें राष्‍ट्रपति होंगे बाइडन : अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन बुधवार को स्थानीय समय के अनुसार शाम पांच बजे राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे। शपथ लेते ही जो बाइडन अमेरिका के 46वें राष्‍ट्रपति बन जाएंगे। वे अमेरिका के सबसे उम्रदराज राष्‍ट्रपति होंगे।
 
उत्तर कोरिया से संबंधों की समीक्षा : अमेरिका के नामित विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन ने कहा है कि अमेरिकी प्रशासन उत्तर कोरिया को लेकर देश के दृष्टिकोण तथा नीति की समीक्षा करेगा। ब्लिंकन ने सीनेट के विदेश मामलों की समिति के समक्ष कहा कि मुझे लगता है कि हमें उत्तर कोरिया को लेकर अमेरिकी दृष्टिकोण की समीक्षा करनी है।
 
उन्होंने कहा कि हम उत्तर कोरिया को लेकर अपनाए जाने वाले पूरे दृष्टिकोण और नीति की समीक्षा करना चाहते हैं क्योंकि यह एक कठिन समस्या है जिसने प्रशासन के बाद प्रशासन को परेशान किया है। यह एक ऐसी समस्या है जो बेहतर नहीं हुई है। वास्तव में, यह बदतर हो गई है।

और भी पढ़ें :