Budget 2020: आम बजट से रियल स्टेट सेक्टर खुश, कहा- आवासीय निर्माण क्षेत्र में तेजी आएगी

पुनः संशोधित शनिवार, 1 फ़रवरी 2020 (19:21 IST)
नई दिल्ली। ने मोदी सरकार के शनिवार को पेश 2020-21 के का स्वागत करते हुए कहा है कि यह बढ़ाने में सहायक होगा और आवासीय निर्माण क्षेत्र में तेजी आएगी।
रियल एस्टेट सेक्टर ने बजट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि के लिए 103 लाख करोड़ का आवंटन करने का हम स्वागत करते हैं। सरकार ने यह बहुत जरूरी कदम उठाया है। इंफ्रास्ट्रक्चर में से निश्चित रूप से देश में रोजगार बढ़ेंगे, जो वर्तमान अर्थव्यवस्था में सुधार के लिए जरूरी है। 18 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 6,500 प्रोजेक्ट को इस दायरे में लेने से आवासीय रियल स्टेट सेक्टर में तेजी आएगी।
इन्वेस्टर्स क्लिनिक के सहसंस्थापक सनी कात्याल ने कहा कि 16 लाख करोड़ रु. के निवेश से अफोर्डेबल हाउसिंग के बाजार में निस्संदेह नया जोश आएगा। घरों में पाइप से पानी की आपूर्ति के लिए 3.6 लाख करोड़ रुपए का आवंटन और 5 नए स्मार्ट शहर बनाने की दूरदृष्टि से अफोर्डेबल हाउसिंग में उपभोक्ताओं का विश्वास बढ़ेगा।
सरकार को चाहिए कि रियल स्टेट के समग्र विकास के लिए धन के सही उपयोग और विकेंद्रीकरण पर ध्यान दे। अफोर्डेबल हाउसिंग पर सरकार और डेवलपर्स दोनों को विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है, क्योंकि यह आज के रियल स्टेट का एक अभिन्न और प्रमुख हिस्सा है।

सनी कात्याल ने कहा कि अफोर्डेबल हाउसिंग के कर्ज पर 1.5 लाख रुपए कर लाभ बढ़ाने की सरकार की घोषणा से उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिलेगी। रियल स्टेट में ट्रांजेक्शन की सीमा बढ़ाने और रियल स्टेट ट्रांजेक्शन में छूट देने से अफोर्डेबल हाउसिंग सेगमेंट में सुधार होगा।
सरकार ने पूरे देश में अफोर्डेबल हाउसिंग को बढ़ावा देने की दिशा में सही कदम उठाए हैं। हम इन घोषणाओं का स्वागत करते हैं और इन्हें लागू करने का बेसब्री से इंतजार करेंगे ताकि जन-जन के लिए आवास का लक्ष्य पूरा करना आसान हो।



और भी पढ़ें :