Railway Budget 2020 : रेलवे के लिए निर्मला सीतारमण ने किया बड़ा ऐलान, जानिए खास बातें

Last Updated: शनिवार, 1 फ़रवरी 2020 (12:44 IST)
नई दिल्ली। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण में रेलवे के लिए कई बड़े ऐलान किए। देश में इंफ्रास्ट्रकचर को बढ़ावा देने के लिए सरकार बड़ा निवेश करेगी। तेजस जैसी ट्रेन पीपीपी मॉडल पर चलाया जाएगा। मुंबई-अहमदाबाद हाई-स्पीड ट्रेन का काम आगे बढ़ाया जाएगा।
भारतीय रेल जल्दी खराब होने वाले सामान की ढुलाई के लिए लोक-निजी भागीदारी में ‘किसान रेल’ चलाएगी।
बेंगलुरू उप-नगरीय रेलगाड़ी परियोजना में केंद्र सरकार 20 प्रतिशत शेयर पूंजी लगाएगी। 550 स्टेशनों पर वाईफाई शुरू करने का ऐलान। 27000 किमी रेल लाइन का विद्युतिकरण हुआ।

रेलवे ट्रैक के साथ सोलर पॉवर प्लांट भी लगाए जाएंगे। इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनियों को अपने स्टार्टअप में युवाओं को जोड़ने से अपील की जाएगी। दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे, चेन्नई-बेंगलुरु एक्सप्रेस-वे को जल्द ही पूरा किया जाएगा।

6000 किमी वाले हाइवे को मॉनिटाइज किया जाएगा। देश में 2024 तक 100 नए हवाई अड्डे बनाए जाएंगे। 24000 किमी ट्रेन को इलेक्ट्रॉनिक बनाया जाएगा।

तेजस ट्रेन की संख्या को बढ़ाया जाएगा, जो कि टूरिस्ट डेस्टिनेशन तक जाएगी। मुंबई-अहमदाबाद के बीच बुलेट ट्रेन के काम में तेजी लाई जाएगी। जल विकास मार्ग को बढ़ाया जाएगा, इस मार्ग को असम तक बढ़ाने की योजना है। ट्रांसपोर्ट में 1.70 लाख करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा।


और भी पढ़ें :