अमिताभ ने फैलाई दुनिया भर में गुजरात की खुशबू....

बिगबी के प्रचार ने दिया गुजरात पर्यटन को बढ़ावा

भाषा|
FILE

पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए से हाथ मिलाने की गुजरात की रणनीति रंग लाई है और पर्यटकों की आमद में अच्छी-खासी वृद्धि को देखते हुए राज्य सरकार ने अमिताभ को बनाए रखने का फैसला किया है।

गुजरात सरकार ने कुछ साल पहले अमिताभ को पर्यटन के लिए ब्रांड अंबेसेडर नियुक्त करते हुए प्रचार अभियान 'खुशबू गुजरात की' शुरू किया था। उसके बाद राज्य में पर्यटकों की संख्या में 50 लाख से अधिक की वृद्धि हुई है। अमिताभ यह प्रचार 'कुछ दिन तो गुजारोगुजरात में' वाक्य के साथ करते हैं।

मित्रा ने अमिताभ के जुड़ने को राज्य के पर्यटन में मील का पत्थर बताया। गुजरात के प्रधान सचिव विपुल मित्रा ने संवाददाताओं को यह जानकारी दी।
उन्होंने कहा कि प्रचार अभियान में अमिताभ के जुड़ने से राज्य के को भारी फायदा हुआ है। पर्यटकों की संख्या में अच्छी-खासी वृद्धि हुई है और हम उनके साथ काम करते रहेंगे। राज्य में आने वाले पर्यटकों की संख्या 2006-07 में 123.43 लाख थी जो 2011-12 में 223.69 लाख हो गई।
FILE
मित्रा ने कहा कि राज्य सरकार पर्यटन को बढा़वा देने के लिए बुनियादी ढांचा, प्रचार व नीति, तीनों स्तरों पर एक साथ काम कर रही है। सरकार आने वाले दिनों में धार्मिक पर्यटन, बीच तथा चिकित्सा पर्यटन पर ध्यान केंद्रित करेगी।
मित्रा ने बताया कि बीच (समुद्री तट) पर्यटन के लिए योजना आयोग ने 16,000 करोड़ रुपए आवंटित किए हैं। बुनियादी ढांचा विकास के लिए 637 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। उन्होंने बताया कि राज्य में इस समय रण उत्सव चल रहा है जो 31 जनवरी 2013 तक चलेगा। इसके बाद 7-14 जनवरी को अंतरराष्ट्रीय पतंग महोत्सव होगा तो 29-31 जनवरी को पक्षी प्रेमियों का अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन होगा।
मित्रा ने कहा कि राज्य सरकार सोमनाथ व द्वारका जैसे धर्म स्थलों पर बुनियादी ढांचे के विकास पर विशेष ध्यान दे रही है ताकि और अधिक पर्यटकों को आकर्षित किया जा सकें। (भाषा)



और भी पढ़ें :