शेट्टी और सात्विक ने सांसे थाम देने वाले मैच में दुनिया की तीसरे नंबर की बैडमिंटन जोड़ी को हराया

Badminton tournament
पुनः संशोधित शनिवार, 24 जुलाई 2021 (18:45 IST)
टोक्यो:भारत के सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की पुरुष युगल जोड़ी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए ग्रुप ए में दुनिया की तीसरे नंबर की जोड़ी चीनी ताइपै के यांग ली और ची लिन वैंग को हराकर ओलंपिक प्रतियोगिता में शानदार शुरूआत की।
दुनिया की दसवें नंबर की जोड़ी चिराग और सात्विक ने तीसरी वरीयता प्राप्त ली और वैंग को 21-16, 16-21, 27- 25 से हराया। इस साल ली और वैंग ने योनेक्स थाईलैंड ओपन, टोयोटा थाईलैंड ओपन और विश्व टूर फाइनल्स जीते थे।

पिछले कुछ महीनों से डेनमार्क के कोच मथियास बो के मार्गदर्शन में ट्रेनिंग कर रहे सात्विक और चिराग ने बेहतर रणनीतिक खेल दिखाया और अहम लम्हों में धैर्य बरकरार रखते हुए एक घंटे और नौ मिनट चले मुकाबले में जीत दर्ज की।
भारतीय जोड़ी को पांच मैच प्वाइंट मिले लेकिन विश्व चैंपियनशिप 2018 की कांस्य पदक विजेता चीनी ताइपे की जोड़ी ने इन सभी को बचाते हुए खुद मैच प्वाइंट हासिल किया। चिराग और सात्विक ने हालांकि धैर्य बरकरार रखते हुए मैच प्वाइंट बचाया और फिर गेम और मैच जीत लिया।

सात्विक और चिराग अगले मुकाबले में रविवार को मार्कस फर्नाल्डी गिडियोन और केविन संजय सुकामुल्जो की इंडोनेशिया की दुनिया की नंबर एक जोड़ी से भिड़ेंगे।
सात्विक और चिराग ने अच्छी शुरुआत करते हुए 7-2 की बढ़त बनाई और पहले गेम में ब्रेक के समय 11-7 से आगे थे। भारतीय जोड़ी ने इस बढ़त का कायम रखते हुए पहला गेम जीता।
दूसरे गेम में ली और वैंग ने अधिकांश मौकों को भुनाया और 10-8 की बढ़त बनाई। ब्रेक के बाद चीनी ताइपे की जोड़ी ने बेहतर खेल दिखाते हुए गेम जीतकर मुकाबला 1-1 से बराबर कर दिया।
निर्णायक गेम में भारतीय जोड़ी ने 2-0 से बढ़त बनाई लेकिन चीनी ताइपे की जोड़ी ने बराबरी हासिल कर ली। इसके बाद 10-10 पर स्कोर बराबर था। ली और वैंग ने 17-14 की बढ़त बनाई लेकिन इसके बाद नेट पर गलतियां करते हुए भारतीय जोड़ी को 20-20 पर बराबरी हासिल करने का मौका दे दिया।

इसके बाद दोनों जोड़ियों ने मैच प्वाइंट हासिल किए। दो बार शटल नेट पर टकराकर भारतीय जोड़ी की तरफ गिरी जिससे चीनी ताइपे की जोड़ी ने स्कोर 24-24 और फिर मैच प्वाइंट हासिल किया। ली और वैंग हासिल मैच प्वाइंट को भुनाने में विफल रहे। भारतीय जोड़ी को इसके बाद मैच प्वाइंट मिला और विरोधियों की गलती का फायदा उठाकर चिराग और सात्विक ने 27-25 से जीत दर्ज की।(भाषा)



और भी पढ़ें :