Afghan crisis : पंजशीर के पास भीषण लड़ाई के बीच CIA चीफ बर्न की मुल्ला बरादर से गुप्त मुलाकात

पुनः संशोधित मंगलवार, 24 अगस्त 2021 (18:01 IST)
हमें फॉलो करें
काबुल। अमेरिका और के बीच 'कुछ' तो चल रहा है। इस बीच, पंजशीर इलाके में तालिबान और के लड़ाकों के बीच भीषण संघर्ष जारी है, उसी बीच अमेरिकी खुफिया एजेंसी के चीफ ने तालिबान के वरिष्ठ नेता मुल्ला अब्दुल गनी बरादर से मुलकात की है। इस मुलाकात को लेकर तरह-तरह की अटकलें लगाई जा रही हैं।
ALSO READ:

UNHRC में भारत ने कहा- उम्मीद है जैश, लश्कर जैसे आतंकी संगठन की धरती का इस्तेमाल नहीं करेंगे
दूसरी ओर, पंजशीर इलाके में जारी जंग के में पंजशीर के लड़ाके पहाड़ों के ऊपर होने के कारण तालिबान पर भारी पड़ते दिख रहे हैं। हालांकि तालिबानी लड़ाके भी जमकर फायरिंग कर रहे हैं। इस बीच, तालिबान ने दावा किया है कि वे पंजशीर की कई अहम चौकियों तक पहुंच गए हैं। पंजशीर की मोबाइल कनेक्टिविटी भी काट दी गई है।
अफगानिस्तान में जारी घटनाक्रम के बीच अमेरिकी खुफिया एजेंसी के निदेशक विलियम बर्न्स और तालिबान नेता के बीच काबुल में हुई मुलाकात को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। वॉशिंगटन पोस्ट के हवाले से यह खबर मीडिया में चल रही है। उल्लेखनीय तालिबान ने अमेरिका को धमकी दी है कि वह 31 अगस्त तक अफगानिस्तान से अपने सैनिकों को हटा ले।

ऐसा भी माना जा रहा है कि चूंकि अमेरिका 31 अगस्त तक अपने सैनिकों को नहीं हटा सकता, इसलिए दोनों के बीच यह मुलाकात हुई है। कई यूरोपीय देशों ने भी अमेरिका से अपने देशों के नागरिक को अफगानिस्तान से निकालने की अपील की है। ब्रिटेन और फ्रांस जैसे देशों ने भी कहा है कि अपने लोगों को अफगानिस्तान से बाहर निकालने के लिए और समय की जरूरत है।



और भी पढ़ें :