मंगलवार, 23 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. टी-20 विश्व कप 2021
  3. टी-20 विश्व कप न्यूज
  4. Trent Boult wishes a dream opening against india like Shaheen Afridi
Written By
Last Modified: शनिवार, 30 अक्टूबर 2021 (20:00 IST)

कीवी पेसर ट्रेंट बोल्ट भारत के खिलाफ करना चाहते हैं शाहीन अफरीदी जैसी गेंदबाजी

कीवी पेसर ट्रेंट बोल्ट भारत के खिलाफ करना चाहते हैं शाहीन अफरीदी जैसी गेंदबाजी - Trent Boult wishes a dream opening against india like Shaheen Afridi
दुबई: न्यूजीलैंड के प्रमुख तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने उम्मीद जतायी कि आईसीसी टी20 विश्व कप में रविवार को अहम मुकाबले में वह बायें हाथ के तेज गेंदबाजों के खिलाफ भारतीय बल्लेबाजों की कमजोरी का फायदा उसी तरह से उठा सकेंगे जैसा शाहीन शाह अफरीदी ने किया था।

पाकिस्तान के 21 साल के शाहीन ने अपने शुरूआती दो ओवरों में रोहित शर्मा और लोकेश राहुल के विकेट चटकाये थे। पाकिस्तान ने बीते रविवार को खेले गए इस मैच को 10 विकेट से जीता था।

भारतीय शीर्ष क्रम को बाएं हाथ के तेज गेंदबाज के खिलाफ आउट होते हुए देखने के बाद, बोल्ट दोनों देशों के बीच नॉक-आउट जैसे मैच में वैसा ही प्रदर्शन करना चाहते है।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में बोल्ट के नाम भारत के ख़िलाफ़ 16 मैचों में 71 विकेट हैं। मुंबई इंडियंस के अपने कप्तान रोहित शर्मा के ख़िलाफ़ उनका बेहतरीन रिकॉर्ड रहा हैं, जहां उन्होंने 7 टी20 परियों में तीन बार आउट किया है। इस दौरान बोल्ट ने रोहित के ख़िलाफ़ 24 गेंदों में सिर्फ़ 29 रन ही दिए हैं।

भारत के खिलाफ मैच की पूर्व संध्या पर बोल्ट ने कहा, ‘‘ उस दिन शाहीन ने जिस तरह से गेंदबाजी की, एक बाएं हाथ के गेंदबाज के तौर पर उसे देखना मेरा लिए अद्भुत था। मेरी गेंद भी थोड़ी स्विंग करती है और उस दृष्टिकोण से मुझे उम्मीद है कि मैं वही कर सकता हूं जो शाहीन ने उस रात किया था।’’

बोल्ट भी कई बार भारतीय बल्लेबाजों को परेशान कर चुके है जिसमें 2019 एकदिवसीय विश्व कप का सेमीफाइनल मैच भी शामिल है। इस मुकाबले में उन्होंने कप्तान विराट कोहली को चलता किया था जबकि उनके साथी तेज गेंदबाज मैट हेनरी ने रोहित और राहुल को पवेलियन की राह दिखाई थी, जिससे 240 रन के लक्ष्य का पीछा करते समय भारत का स्कोर पांच रन पर तीन विकेट हो गया था।

बोल्ट ने कहा, ‘‘भारत के पास शानदार बल्लेबाज है, ऐसे में गेंदबाजी समूह के तौर पर हमारे लिए पारी की शुरुआत में विकेट लेना जरूरी है।’’टूर्नामेंट में अब तक लक्ष्य का पीछा करने वाली टीमें ज्यादा सफल रही है।

बोल्ट ने कहा, ‘‘ भारत के खिलाफ कई चुनौतियां होंगी। उनके पास शानदार बल्लेबाजी क्रम है। हमें बस अपने विकल्पों के साथ स्पष्ट होने की जरूरत है कि उनके खिलाड़ियों को कैसे रोका जाये। आप जाहिर तौर पर उन्हें जितना संभव हो उतना बड़ा लक्ष्य देना चाहेंगे।’’न्यूजीलैंड को भी पाकिस्तान के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा ऐसे में दोनों टीमें जीत का अपना खाता खोलना चाहेगी।

बोल्ट ने कहा, ‘‘टीम के खिलाड़ी भारत का सामना करने के लिए उत्साहित हैं। हम पाकिस्तान के खिलाफ शानदार शुरुआत करने में विफल रहे। पाकिस्तान की टीम अभी बहुत अच्छा क्रिकेट खेल रही हैं।’’एकदिवसीय विश्व कप और विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप जैसी हाल की आईसीसी टूर्नामेंट में भारत के खिलाफ जीत के कारण न्यूजीलैंड का पलड़ा थोड़ा भारी होगा लेकिन बोल्ट ऐसा नहीं मानते है।

उन्होंने कहा, ‘‘ मैं यह नहीं कहूंगा कि हमारा पलड़ा थोड़ा भारी होगा। दोनों टीमों में कई बेहतरीन खिलाड़ी है। कुछ खिलाड़ियों में यहां आईपीएल में खेला है और जाहिर तौर पर भारतीय खिलाड़ियों से उनके अच्छे रिश्ते है। हम उम्मीद कर रहे है कि कल अच्छा करेंगे।’’उन्होंने बताया कि टीम के सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल मैच के लिए फिट है।
ये भी पढ़ें
भारत की हार पर जश्न मनाने वालों को सबक, इस 13 साल की कश्मीरी लड़की ने भारत के लिए किक बॉक्सिंग में जीता गोल्ड