नामीबिया के इस गेंदबाज ने पहले ही ओवर में स्कॉटलैंड के चटकाए 3 विकेट

Last Updated: बुधवार, 27 अक्टूबर 2021 (22:37 IST)
अबुधाबी: बायें हाथ के तेज गेंदबाज के पहले ओवर में तीन झटकों से बैकफुट पर आया आईसीसी के सुपर 12 चरण के ग्रुप दो मैच में बुधवार को यहां नामीबिया के खिलाफ आठ विकेट पर 109 रन ही बना सका।

छठा मैच खेल रहे ट्रंपलमैन ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी करते हुए 17 रन देकर तीन विकेट चटकाए। बायें हाथ के तेज गेंदबाज जेन फ्राइलिंक ने किफायती गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में 10 रन देकर दो विकेट हासिल किए।

नामीबिया के गेंदबाजों के दबदबे का अंदाजा इससे लगता है कि स्कॉटलैंड की पारी में सिर्फ सात चौके और दो छक्के लगे।स्कॉटलैंड का कोई बल्लेबाज टिककर नहीं खेल पाया। छठे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे माइकल लीस्क 44 रन बनाकर शीर्ष स्कोरर रहे। उनके अलावा क्रिस ग्रीव्स (25) और सलामी बल्लेबाज मैथ्यू क्रॉस (19) ही दोहरे अंक में पहुंच पाए।
नामीबिया के कप्तान गेरहार्ड इरासमस ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया और ट्रंपलमैन ने पहले ओवर में ही तीन विकेट चटकाकर इस फैसला को सही साबित किया।
जॉर्ज मुन्से (00) ट्रंपलमैन की मैच की पहली ही गेंद को विकेटों पर खेल गए जबकि तीसरी गेंद पर कैलम मैकलियोड (00) ने विकेटकीपर जेन ग्रीन के हाथों कैच थमाया। ट्रंपलमैन ने अगली गेंद पर बेहतरीन फॉर्म में चल रहे और कार्यवाहक कप्तान रिची बेरिंगटन (00) को पगबाधा करके स्कॉटलैंड का स्कोर तीन विकेट पर दो रन किया।

टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में यह सिर्फ दूसरा मौका है जब किसी गेंदबाज ने पहले ओवर में ही तीन विकेट चटकाए हैं। इससे पहले जून 2019 में श्रीलंका के एंजेलो मैथ्यूज ने वेस्टइंडीज के खिलाफ यह कारनामा किया था।
क्रॉस ने पांचवें ओवर में ट्रंपलमैन पर पारी का पहला चौका जड़ा लेकिन अनुभवी डेविड वाइसी (22 रन पर एक विकेट) ने अगले ओवर में क्रेग वालेस (04) को पगबाधा कर दिया।स्कॉटलैंड की टीम पावर प्ले में चार विकेट पर 22 रन ही बना सकी।
लीस्क ने वाइसी पर दो चौकों के अलावा माइकल वान लिंगेन की लगातार गेंदों पर चौके और छक्के के साथ 11वें ओवर में 14 रन जोड़े और टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया।फ्राइलिंक ने अगले ओवर में क्रॉस को बोल्ट करके स्कॉटलैंड को पांचवां झटका दिया। क्रॉस ने 33 गेंद की पारी में एक चौका मारा।
लीस्क ने जेजे स्मिट (20 रन पर एक विकेट) पर अपना दूसरा छक्का मारा जबकि ग्रीव्स ने बर्नार्ड शोल्ट्ज और ट्रंपलमैन पर चौके जड़े।स्मिट ने लीस्क को बोल्ड करके स्कॉटलैंड को बड़ा झटका दिया। उन्होंने 27 गेंद का सामना करते हुए चार चौके और दो छक्के मारे।

स्कॉटलैंड के रनों का शतक 19वें ओवर में पूरा हुआ लेकिन इसी ओवर में फ्राइलिंक ने मार्क वाट (03) को आउट किया जबकि लीस्क अंतिम ओवर में रन आउट हुए।स्कॉटलैंड के नियमित कप्तान काइल कोएट्जर अंगुली में चोट के कारण इस मैच में नहीं खेल पाए जिसके बाद बेरिंगटन ने कप्तानी की जिम्मेदारी संभाली।(भाषा)



और भी पढ़ें :