Holi Foods: इस होली पर बनाएं 5 शानदार मीठे पकवान, पढ़ें सरल विधियां

holi recipes
होली रंगों का त्योहार है। यह भला किसे पसंद नहीं होगा। रेसिपी और रंगों के इस त्योहार को और मिठासभरा (Colourful Holi Dishes) बनाएं और होली के रंगों से जमा दें घर में महफिल...। तो आइए इस खास मौके पर आप भी घर पर कई तरह-तरह मीठे व्यंजन बना सकते हैं। यहां जानते हैं 5 तरह की मिठाइयां बनाने के एकदम सरल तरीके-Holi Special Recipes


गुझिया रसभरी-Gujhiya Rasbharee

सामग्री :
500 ग्राम मैदा, 250 ग्राम शकर, 125 ग्राम चने की दाल, 250 ग्राम दूध, 100 ग्राम मावा (सिंका हुआ), बादाम, काजू, किशमिश, पिस्ता, चारोली 10 ग्राम, मीठा रंग चुटकीभर, केसर 2 चुटकी, 6-7 पिसी छोटी इलायची, घी एवं वर्क।

विधि :
चने की दाल को दूध में रा‍त को गलने रख दीजिए और सुबह चार सीटी देकर कुकर में पका ली‍जिए। अब मिक्सी में बारीक कर लें। कड़ाही में पीसी दाल और 100 ग्राम शकर मिलाकर मध्यम आंच पर पकने रखिए। गाढ़ा होने पर इसमें सिंका मावा मिला दीजिए और मेवे की सारी सामग्री डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब मैदे में थोड़ा-सा नमक एवं एक बड़ा चम्मच घी का मोयन देकर गुनगुने पानी से गूंथिए। छोटी-छोटी लोइयां बनाइए, पूरियां बेलिए।

तत्पश्चात गुझिया बनाने वाले सांचे में पूरी रखिए, आवश्यकतानुसार मिश्रण रखिए, पूरी के किनारों पर पानी अंगुली में लगाकर फेरिए। गुझिया चिपकाइए। एक कड़ाही में घी गरम करके सब गुझियों को खस्ता होने तक तल लीजिए। अब बची शकर की चाशनी बनाकर इसमें केशरिया रंग घोलिए। गुझियों को एक-एक कर इस चाशनी में डुबो-डुबो कर एक थाली में निकालिए। अब चांदी का वर्क लगाएं और पेश करें।

मालपुआ विथ मैंगो फ्लेवर्ड-Mango Fleward

सामग्री :
250 ग्राम मैदा, 500 ग्राम ताजे आम, 100 ग्राम मावा, 300 ग्राम शकर, केशर व इलायची चुटकीभर, तलने के लिए घी।

विधि :
सबसे पहले आम को छील लें एवं रस निकालकर मैदा व मावा डालकर मिक्स कर लें। शकर में पानी डालकर चाशनी बना लें। इसमें केशर व इलायची पावडर डाल दें। फ्राइंग पैन में घी गरम करें व चम्मच से घोल को थोड़ा-थोड़ा डालें। धीमी आंच पर गुलाबी होने तक तलें। तलकर चाशनी में डालें। चाशनी में से निकालकर सर्व करें।

कलरफुल बर्फी-Colourful Barfi

सामग्री :
2 कप कटा पाइनापल, 1 कप मावा, 1 कप शकर, इलायची, केसर, कुछेक बूंद मीठा रंग और अन्य कलर।

विधि :
सबसे पहले कटे पाइनापल को एक बाउल में भर लें व ऊपर से शकर बुरका कर रख लें। अब कुकर के तले में 200 मि.मी. पानी रखकर पाइनापल वाला बाउल रखें। 20 से 25 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं, ठंडा करें व मिक्सी में पीसकर सूप की छलनी से छानिए, पल्प तैयार है।

इसे नानस्टिक या स्टील की कड़ाही में ही बनाएं। कड़ाही में पाइनापल का पल्प व शकर डालें और उसको चलाते हुए धीमी आंच पर गाढ़ा करें। दूसरी कड़ाही में मावे को गोली बनने तक सेंकिए और पाइनापल पल्प डालिए। फिर इकट्ठा होने तक सेंकें।

अब तैयार सामग्री को ट्रे में फैलाएं। कटे पिस्ता व केसर डालें। अलग-अलग रंगों की कुछेक बूंदे ऊपर से छिड़ककर कलरफुल बर्फी अपने मनचाहे आकार में काटकर सर्व करें।

केसरिया श्रीखंड विथ ड्राई फ्रूट्‍स- Kesari Shrikhand

सामग्री :
500 ग्राम फ्रेश चक्का, 400 ग्राम चीनी, चुटकी भर मीठा पीला रंग, 5-6 केसर के लच्छे, 1 चम्मच इलायची पावडर, मेवे की कतरन पाव कटोरी, 1 ताजे लाल गुलाब की पंखुड़ियां।

विधि :
सबसे पहले श्रीखंड के चक्के में चीनी मिला कर एक-दो घंटे रख दें। शकर पूरी तरह घुल जाने पर चक्के को अच्छी तरह मिलाएं और स्टील की छलनी या कॉटन के कपड़े से छान लें। तत्पश्चात इलायची पावडर, केसर और मेवे की कतरन मिलाएं।
मीठे रंग को एक अगल कटोरी में थोड़े-से पानी या दूध में घोल लें। यह अपनी सुविधानुसार श्रीखंड में मिलाएं। जितना गहरा रंग आप श्रीखंड का रखना चाहते है, उतना ही कलर मिलाएं। सभी को अच्छी तरह मिक्स कर लें। ऊपर से गुलाब की पंखुड़ियां बिखेरें। तैयार श्रीखंड को फ्रिज में रखें। ठंडा होने पर केसरिया श्रीखंड विथ ड्राई फ्रूट्‍स का लुत्फ उठाएं।

कोको चॉकलेट गुझिया-Coco Chocolate Gujiya

सामग्री :
250 ग्राम मैदा, 1 टी स्पून घी, 1/4 टी स्पून बैकिंग पावडर, चुटकीभर नमक व कोको पावडर, तलने के लिए घी व दूध।

भरावन सामग्री :
100-100 ग्राम मावा व पिसी शकर, काजू-बादाम कतरन, किशमिश, इलाइची पावडर, 1 चॉकलेट किसी हुई व चॉकलेट सॉस।

विधि :
चॉकलेट सॉस को छोड़कर गुझिया की सभी भरावन सामग्री मिक्स करें। अब मैदे में घी का मोयन देकर दूध की सहायता से सख्त गूंथ लें। थोड़ी देर ढंककर रखें। मैदे की छोटी-छोटी पूरी बेलें व बीच में भरावन का तैयार मिश्रण दो छोटे चम्मच भरें और फोल्ड करके सब तरफ से पानी की सहायता से बंद कर लें।

अब घी गर्म करें व सभी गुझियों को धीमी आंच पर सुनहरा होने तक तल लें। थोड़ा ठंडा होने ऊपर से चॉकलेट सॉस से डिजाइन बना लें। यह गुझिया देखने में सुंदर व खाने में नया स्वाद देगी।

holi gujhiya



और भी पढ़ें :