सोनम ने फिर दिखाया दमखम, साक्षी मलिक को धराशायी कर कटाया ओलंपिक क्वालीफायर्स का टिकट

पुनः संशोधित बुधवार, 26 फ़रवरी 2020 (17:11 IST)
लखनऊ। भारतीय महिला कुश्ती का नया चमकता सितारा के रूप में देखा जा रहा है। सोनम ने एक बार फिर कुश्ती मैट पर अपना दमखम दिखाया और लगातार दूसरी बार स्टार पहलवान और ओलंपिक पदक विजेता को धराशायी करके का टिकट कटा लिया।
रोम रैंकिंग सीरीज और हाल में समाप्त हुई एशियाई चैंपियनशिप में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाने के कारण 18 वर्षीय सोनम को फिर से ट्रायल्स में भाग लेने के लिए कहा गया और उन्होंने अपनी प्रतिष्ठित प्रतिद्वंद्वी को 62 किग्रा में चित करके जीत दर्ज की।

सोनम ने पहले राधिका को हराया और फिर एशियाई चैंपियनशिप में 56 किग्रा की स्वर्ण पदक विजेता सरिता मोर को सेमीफाइनल में 3-1 से पराजित किया। इसके बाद उन्होंने रियो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता साक्षी को फाइनल में चित करके जीत दर्ज की।
Sakshi Malik
उन्होंने दूसरे पीरियड में साक्षी को चित किया जबकि वह 1-2 से पिछड़ रही थी और मुकाबले में एक मिनट बचा हुआ था। विश्व चैंपियनशिप 2018 की कांस्य पदक विजेता पूजा ढांडा सहित 9 पहलवानों ने 62 किग्रा भार वर्ग के ट्रायल्स में हिस्सा लिया था। मौजूदा विश्व कैडेट चैंपियन अभी कोच अजमेर मलिक की देखरेख में अभ्यास कर रही हैं।
कोच अजमेर ने कहा, साक्षी को चित करके जीत दर्ज करना इस युवा के लिए बड़ी उपलब्धि है। उसने रोम में लगी कोहनी की चोट के बावजूद ऐसा किया। वह उस चोट से अभी पूरी तरह नहीं उबरी है। उसने यहां तक कि अच्छी तरह से अभ्यास भी नहीं किया था। इस बीच 76 किग्रा भार वर्ग का ट्रायल्स किरण ने जीता।

एशियाई ओलंपिक क्वालीफायर्स किर्गीस्तान के बिशकेक में 27 से 29 मार्च के बीच होंगे। इसके फाइनलिस्ट के लिए क्वालीफाई करेंगे।


और भी पढ़ें :