Corona virus के कारण टोक्यो ओलंपिक 1 साल के लिए स्थगित

tokyo olympics
वेबदुनिया न्यूज डेस्क| Last Updated: मंगलवार, 24 मार्च 2020 (18:45 IST)
टोक्यो। जानलेवा कोरोना वायरस के विश्वव्यापी संक्रमण और कई देशों के द्वारा भाग न लेने के ऐलान के बीच अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) और ओलंपिक समिति ने संयुक्त रूप से फैसला लिया है कि ओलंपिक 2020 (Olympics 2020) खेलों को 1 साल के लिए स्थगित कर दिया जाए।

कोरोना वायरस अब तक दुनियाभर में 17 हजार से ज्यादा लोगों को मौत की नींद सुला चुका है। कोरोना के बढ़ते प्रकोप के बीच ज्यादातर देश व एथलीट चाहते हैं कि दुनिया के सबसे बड़े खेल आयोजन को फिलहाल स्थगित कर दिया जाए लेकिन अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक संघ (IOC) अभी भी इस ऐलान से बचता नजर आ रहा था लेकिन मंगलवार की शाम को उसने इन खेलों को स्थगति करने का फैसला ले लिया।

ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया और कनाडा ने पहले ही घोषणा कर दी थी कि यदि ओलंपिक 2020 जुलाई-अगस्त में तय समय पर हुए तो वे उसमें भाग नहीं लेंगे।
olympics

चौतरफा दबाव को देखते हुए जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के प्रमुख थामस बाक से टेलीफोन पर बात की और ओलंपिक को 1 साल स्थगित करने पर सहमति बन गई है।

अब ओलंपिक खेलों का आयोजन 2021 में गर्मियों में किया जाएगा।
जापान के शीर्ष नेता आईओसी प्रमुख से बात की तो इस फोन कॉल में टोक्यो के गर्वनर यूरिको कोइके, आयोजन समिति के प्रमुख योशिरो मोरी, ओलंपिक मंत्री सेइको हाशिमोतो भी जुड़े।


और भी पढ़ें :