कोरोना वायरस के कारण दिल्ली में होने वाली निशानेबाजी विश्व कप से 7 देश हटे

पुनः संशोधित बुधवार, 26 फ़रवरी 2020 (16:19 IST)
नई दिल्ली। राजधानी की विश्व स्तरीय डॉ. कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में 15 से 26 मार्च तक होने वाले निशानेबाजी (राइफल/पिस्टल/शॉटगन) से 7 देश हट गए हैं और इनमें से 6 देशों के हटने का कारण चीन में फैला है।

भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ (एनआरएआई) के अध्यक्ष रणइंदर सिंह ने बुधवार को बताया कि कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में होने वाले विश्व कप से छह देश कोरोना वायरस के कारण हट गए हैं, जबकि पाकिस्तान के निशानेबाजों ने खुद ही इस विश्वकप में हिस्सा नहीं लेने का फैसला किया है।
प्रतियोगिता में कुल 80 देशों को हिस्सा लेना था। लेकिन चीन, ताइवान, हांगकांग, मकाऊ, उत्तर कोरिया और तुर्कमेनिस्तान कोरोना वायरस के चलते इस प्रतियोगिता से हट गए हैं, जबकि पाकिस्तान के दो निशानेबाजों ने खुद ही विश्व कप में हिस्सा लेने से इंकार कर दिया है।

रणइंदर ने बताया कि पाकिस्तान के दो निशानेबाजों को इस विश्व कप में हिस्सा लेना था, लेकिन उन्होंने खुद फोन कर यह कहते हुए भागीदारी से मना कर दिया कि वह इस समय के दौरान अपने कोच के साथ अपनी ओलंपिक तैयारियों को मजबूती देंगे।

एनआरएआई के अध्यक्ष ने बताया कि चीन ने अपने आप फैले खतरनाक कोरोना वायरस के चलते अपनी टीमों को देश से बाहर भेजने से पूरी तरह इंकार कर दिया। यही स्थिति ताइवान के साथ भी है जो चीन से सटा हुआ देश है।

हांगकांग और माकऊ भी चीन से जुड़े हुए देश हैं और उन्होंने भी अपने निशानेबाज भेजने से इंकार कर दिया। इंदर ने बताया कि उत्तर कोरिया और तुर्कमेनिस्तान के निशानेबाजों को उनकी सरकार ने हिस्सा लेने की अनुमति नहीं दी है।

कोरोना के कारण दुनियाभर में चीन के अलावा 20 देश प्रभावित हैं। चीन में कोरोना वायरस महामारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 2715 हो गई है, जबकि अब तक कुल 78000 मरीजों में इस वायरस से संक्रमण की पुष्टि हुई है।

रणइंदर ने बताया कि एनआरएआई ने जापान में होने वाले टेस्ट इवेंट के लिए भारतीय टीम चुनी है, लेकिन परिस्थितियों का आकलन करने के बाद ही इन टीम को जापान भेजा जाएगा। जापान में इस साल का आयोजन होना है और कोरोना के कारण ओलंपिक पर भी खतरे के बादल मंडरा रहे हैं।
उन्होंने साथ ही बताया कि भारतीय निशानेबाजी टीमों को इस बार विदेशों में ट्रेनिंग के लिए नहीं भेजा जाएगा क्योंकि खिलाड़ियों का स्वास्थ्य उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता है।

इस अवसर पर मौजूद अनुभवी निशानेबाज संजीव राजपूत और युवा निशानेबाज मनु भाकर ने कहा कि कोरोना ने उन्हें मानसिक रूप से कतई प्रभावित नहीं किया है और उनका पूरा ध्यान अपने देश के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने पर लगा हुआ है। रणइंदर ने बताया कि कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में विश्व कप का उद्घाटन समारोह 16 मार्च को होगा।


और भी पढ़ें :