विश्व जूनियर बैडमिंटन रैंकिंग के टॉप 10 खिलाड़ियों में 6 भारतीय शुमार

पुनः संशोधित शुक्रवार, 15 जनवरी 2021 (23:15 IST)

नई दिल्ली: हाेनहार भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी वरुण कपूर और सामिया इमाद फारुकी सहित चार अन्य खिलाड़ियों ने बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत में शीर्ष 10 में अपना नाम सुनिश्चित किया है। (बीडब्ल्यूएफ) ने ताजा जूनियर रैंकिंग जारी की है।
वरुण पुरुष रैंकिंग में चार तथा सामिया छह स्थान ऊपर दूसरे स्थान पर आ गए हैं। यह दोनों की करियर की सर्वश्रेष्ठ जूनियर रैंकिंग है। बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन द्वारा इस सप्ताह की शुरूआत में जारी की गई रैंकिंग, विशेष तौर पर महिला एकल वर्ग में शीर्ष-10 में तीन और भारतीय खिलाड़ियाें का प्रवेश हुआ है। तसनीम मीर ने चौथे, त्रीसा जॉली ने आठवें और अदिति भट्ट ने दसवें स्थान पर कब्जा किया है। वहीं महिला युगल श्रेणी में त्रीसा आठवें और तनिषा क्रेस्टो और अदिति नौंवे स्थान पर है।
इस पर खुशी जाहिर करते हुए बैडमिंटन एसोसिएशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष हिमांता बिस्वा सरमा ने शुक्रवार कहा, 'कई जूनियर खिलाड़ियों को ऐसा करते हुए देखना बहुत अच्छा है। वर्तमान में शीर्ष-20 में 10 भारतीय हैं और कई जूनियर खिलाड़ी उम्मीदों पर खरे उतरे हैं। यह रैंकिंग प्रत्येक युवा बैडमिंटन खिलाड़ी को वांछित प्रोत्साहन देने और उन्हें कड़ी मेहनत करने के लिए प्रेरित करेगी, क्योंकि वर्ष 2020 में कोरोना वायरस महामारी के कारण खेल जगत बहुत प्रभावित हुआ है और बैडमिंटन लगभग एक साल के लंबे अंतराल के बाद वापसी करने की कोशिश कर रहा है।'
महासचिव अजय सिंघानिया ने कहा, 'बैडमिंटन एसोसिएशन ऑफ इंडिया की कार्यकारी परिषद और वार्षिक सामान्य बैठक दिल्ली में 30 जनवरी को होने वाली है। इस दौरान हम घरेलू टूर्नामेंट के साथ-साथ प्रमुख जूनियर टूर्नामेंट को लेकर विस्तृत योजना को अंतिम रूप देंगे, जिसमें एसोसिएशन इस साल अपने खिलाड़ियों को भेजने की योजना बना रहा है। इसके अलावा जूनियर खिलाड़ियों की कोचिंग और प्रशिक्षण से संबंधित भविष्य की योजनाओं पर भी चर्चा की जाएगी।
उल्लेखनीय है कि वरुण का पिछला साल शानदार रहा था। नवंबर 2020 में 12वें पुर्तगाल इंटरनेशनल टूर्नामेंट में जीत के बाद वरुण ने अपना छठा जूनियर खिताब हासिल किया था। अंडर-15 एशियाई बैडमिंटन चैम्पियनशिप विजेता 17 वर्षीय सामिया जूनियर श्रेणी में लगातार अच्छा प्रदर्शन करने वालों में से एक रही हैं।(वार्ता)



और भी पढ़ें :