सेंसेक्स और निफ्टी में रही मामूली बढ़त, ONGC का शेयर 6 प्रतिशत चढ़ा

Last Updated: मंगलवार, 23 फ़रवरी 2021 (17:21 IST)
मुंबई। वैश्विक बाजारों से मिल रहे उत्साहहीन संकेतों के बीच घरेलू बाजार में मंगलवार को भारी उतार-चढ़ाव में और निफ्टी मामूली के साथ बंद हुए।
कारोबार के दौरान 667.46 अंक के दायरे में उतार-चढ़ाव के बाद (बीएसई) का संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 7.09 अंक यानी 0.01 प्रतिशत बढ़कर 49,751.41 अंक पर बंद हुआ। इसी प्रकार बड़े दायरे में घूमने के बाद नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी सूचकांक भी 32.10 अंक यानी 0.22 प्रतिशत बढ़कर 14,707.80 अंक पर बंद हुआ।
बीएसई के सेंसेक्स में शामिल शेयरों में ओएनजीसी का शेयर सबसे अधिक करीब 6 प्रतिशत के लाभ में रहा। इसके साथ ही इंडसइंड बैंक, एलएंडटी, अल्ट्राटेक सीमेंट, टाइटल, स्टेट बैंक और एनटीपीसी के शेयरों में भी बढ़त दर्ज की गई।
इसके विपरीत कोटक बैंक, मारुति, बजाज ऑटो, एचडीएफसी बैंक और एचसीएल टेक में गिरावट रही।
रिलायंस सिक्युरिटीज के रणनीतिक प्रमुख बिनोद मोदी ने कहा कि कारोबार के दौरान शेयरों में भारी उतार-चढ़ाव देखा गया। इस दौरान धातु और रियल्टी समूह के सूचकांक में अच्छी बढ़त दर्ज की गई तथा पिछले कुछ दिनों से बॉण्ड प्रतिफल बढ़ने और उपभोक्ता जिंसों के ऊंचे दाम से शेयरों के प्रति निवेशकों की धारणा पर असर पड़ा है। हालांकि अर्थव्यवस्था और बाजार की आंतरिक मजबूती बरकरार है।
एशिया के अन्य बाजारों में शंघाई और सोल के बाजार गिरावट में बंद हुए जबकि हांगकांग में बढ़त रही, वहीं यूरोप के बाजारों में कारोबार के शुरुआती दौर में नकारात्मक रुख दिखाई दिया। इस बीच कच्चे तेल के वैश्विक बेंचमार्क ब्रेंट का भाव 0.81 प्रतिशत बढ़कर 64.88 डॉलर प्रति बैरल पर बोला गया। (भाषा)



और भी पढ़ें :