Travel Tips : मॉनसून में ट्रैवल की 20 बातें जरूर याद रखें

हालांकि घूमने का समय गर्मी की शुरुआत में या मॉनसून की शुरुआत से पूर्व होता है परंतु मॉनसून में आपने घूमने का मन बनाया है तो आपको कुछ सावधानियों के साथ ही ट्रैवल गाइड का उपयोग करना चाहिए। आओ जानते हैं 20 खास बातें।

1. हेल्थ किट : एक बाक्स में आप जरूरी दवाईयों के साथ ही ग्लूकोज और इलेक्ट्रोल के पैकेट जरूर रखें।

2. ड्राई फूड : आप ड्राई फूड के साथ ही नींबू, शकर, नमक, प्याज, लहसुन व खाने का सोडा भी रखें। बिस्किट, चिप्‍स, फ्रूट केक भी रख लें।

3. ऑक्सीमीटर और थर्मामीटर : पैं‍डेमिक टाइम में इनका पास होना बहुत जरूरी है।

4. मास्क और सैनिटाइज : यह तो बहुत ही जरूरी है। सर्जिकल मास्क तो जितने हो सके रख लें।
5. पावर बैक : जब चार्जिंग की सुविधा ना हो तब यह आपकी फोन की बैटरी को चार्च करेगा।

6. रिचार्जेबल टॉर्च : यह टॉर्च आपको अंधेरे में काम आ सकती है जबकि आप किसी पहाड़ी इलाके से गुजर रहे हो या रूम की लाइट चली जाए।

7. स्मार्ट वॉच : स्मार्ट वॉच या स्पोर्ट्स वॉच यात्रा के दौरान यह आपको दूरी, मौसम और स्थान का अलर्ट देती रहेगी।

8. क्लॉथ : एक्‍सट्रा टॉवल, कंबल (मौसम के हिसाब से), चादर, नाइटी, एक्सट्रा नैपकीन आदि का विशेष ध्यान रखें। मजबूत वॉटरप्रफ बैग्स रखें, जिसमें कपड़ें भींगने से बचे रहें।

9. वॉटर केन : पानी की बॉटल के साथ ही पानी की बड़ी बॉडल भी रखें। सफर के दौरान काम आती है। जहां भी रुके वहां तो आपको साफ पीने मिले या नहीं मिले इसीलिए यह जरूरी है। मजबूत वॉटर बैग्स रखें।

10. खुद का व्हीकल : यदि खुद की कार से घूमने जा रहे हैं तो आप उसके पैपर कम्प्लीट रखें और साथ ही एक्ट्रा टायर ट्यूब रखें और कार को सामान्य औजार सभी रखें। पैर से हवा भरने वाला पंप रखें।
11. स्थान का करें चयन : मॉनसून में घूमने जा रहे हैं तो आप उचित स्थान का चयन करें। उन स्थानों पर जाने को अवाइड करें जहां पर ज्यादा बारिश, भूस्खलन, बाढ़ जैसे हालात पैदा होते हों या खतरनाक सकड़ें हों। खतरों वाली जगहों पर न जाएं।

12. बारिश का मजा लेने के लिए चुने सही जगह : आप ऐसी जगह जाएं जहां पर बारिश के साथ ही घूमने का भी आनंद हो। जहां पर चारों और हरियाली हो और बारिश के कारण पैदा होने वाली परेशानी भी ना हो। जैसे समुद्र के किनारे या किसी सुरक्षित जंगल या मैदानी क्षेत्रों में।
13. पानी पीने में बरतें सावधानी : बारिश का पानी तो शुद्ध होता है परंतु भूमि पर गिरने के बाद उसमें बैक्टीरिया की संख्या बढ़ जाती है। अधिकतर बीमारियां पानी के कारण ही होती है अत: पानी पीने में सावधानी रखें। साफ और स्वच्छ पानी ही पिएं। पानी को उबार कर बोतल में रखें।

14. आरामदायक फूटवियर पहनें : स्पोर्ट शू, कंफर्ड चप्पल या बारिश में घूमने लायक अलग से जो फुटवियर मिलते हैं उन्हें ही पहनें। वॉटरप्रूफ जूते होना चाहिए। असानी से पहने जा सकने और उतारे जा सकने वाले ही फुटवियर पहनें।
15. ट्रैकिंग करें सोच समझकर : बारिश में सड़कें या कच्ची पक्की पगडंडियां फिसलनभरी हो जाती है। ट्रैकिंग के शौकीन हो तो सुरक्षा के सभी इंतजाम रखें। पानी से भरे गड्डों का ध्यान रखें।

16. टिकट पहले ही बुक करा लें: यदि आप खुद के व्हीकल से घूमने नहीं जा रहे हैं तो रेल या बस का टिकट पहले से ही बुक कराकर रखें। कहां-कहां जाना है और कहां-कहां ठहरना है यह पहले से ही तय कर लें अन्यथा आपको बारिश में परेशानी झेलना पड़ सकती है।
17. सामनों की लिस्ट बनाकर रखें : आप प्रयास करें कि साथ में कम से कम परंतु जरूरी सामान हो। सभी सामान की एक लिस्ट बनाकर आप अपने पर्स में रखें। चेन इन और चेक आउट के पहले उसे टेली करें।

19. केश भी रखें साथ में : प्रयास करें कि अधिकतर पेमेंट कार्ड से या एप से करें परंतु साथ में कुछ केश भी रखें जिसका हिसाब किताब अच्छे से रखें। कई ऐसी जगहें भी होती हैं जहां पर केश की जरूरत पड़ती है।
20. रेनकोट और छतरी : बारिश का मजा लेना है तो रेनकोट और फोल्डिंग वाली छतरी साथ में जरूर रखें। बारिश में भींगने के अपने ही मजे होते हैं परंतु इससे आपकी सर्दी जुकाम भी हो सकता है और आप बीमार भी पड़ सकते हैं। बारिश से अपने सामान को बचाने के लिए भी इंतजाम करें। जैसे मोबाइल, पर्स, कपड़े, रुपए आदि। इसके लिए पोलिथिन का उपयोग कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :