1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. प्रादेशिक
  4. Narendra Modi inaugurates and lays foundation stone of 23 projects in Uttarakhand
Written By
Last Updated: गुरुवार, 30 दिसंबर 2021 (15:48 IST)

पीएम ने किया उत्तराखंड में 23 परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास

हल्द्वानी (उत्तराखंड)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को उत्तराखंड में 17,500 करोड़ रुपए से अधिक की लागत वाली 6 परियोजनाओं का उद्घाटन और लखवाड़ बहुउद्देश्यीय परियोजना सहित 17 परियोजनाओं का शिलान्यास किया।

 
प्रधानमंत्री ने जिन परियोजनाओं का उद्घाटन किया, उनमें सड़क चौड़ीकरण परियोजनाएं, पिथौरागढ़ में एक पनबिजली परियोजना और नैनीताल में सीवरेज नेटवर्क शामिल हैं। इन परियोजनाओं की कुल लागत 3,400 करोड़ रुपए है। उन्होंने जिन परियोजनाओं का शिलान्यास किया, उनमें सिंचाई, सड़क, आवासीय, स्वास्थ्य ढांचा, उद्योग, स्वच्छता, पेयजल आपूर्ति सहित कई क्षेत्रों से संबंधित 17 परियोजनाएं शामिल हैं और इनकी कुल लागत 14,100 करोड़ रुपए है।

 
प्रधानमंत्री ने लगभग 5,750 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाली और वर्षों से लंबित लखवाड़ बहुउद्देशीय परियोजना की आधारशिला रखी और 8,700 करोड़ रुपए की कई सड़क परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया। लखवाड़ बहुद्देशीय परियोजना के तहत देहरादून जिले के लोहारी गांव के नजदीक यमुना नदी पर 204 मीटर ऊंचा कांक्रीट का बांध बनाना प्रस्तावित है। इस परियोजना से 300 मेगावॉट बिजली का उत्पादन होगा। इनके अलावा उन्होंने उधमसिंह नगर में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), ऋषिकेश के सैटेलाइट केंद्र और पिथौरागढ़ में जगजीवन राम सरकारी चिकित्सा महाविद्यालय का शिलान्यास भी किया।
 
प्रधानमंत्री ने उधमसिंह नगर जिले के सितारगंज और काशीपुर इलाकों में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के लिए करीब 2,400 मकानों के निर्माण की आधारशिला भी रखी। इन घरों का निर्माण प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत 170 करोड़ रुपए से अधिक की कुल लागत से किया जाएगा।
ये भी पढ़ें
बढ़ते Corona के बीच केन्द्र के 8 राज्यों को निर्देश, टीकाकरण और टेस्टिंग पर जोर