झारखंड के देवघर में बड़ा हादसा, रोपवे पर केबल कारों की टक्कर, 2 महिलाओं की मौत, 50 लोग फंसे

Last Updated: सोमवार, 11 अप्रैल 2022 (12:56 IST)
हमें फॉलो करें
देवघर। (झारखंड)। झारखंड के जिले में बाबा बैद्यनाथ मंदिर के पास त्रिकूट पहाड़ियों पर रविवार को रोपवे में कुछ केबल कारों के आपस में टकरा जाने से कम से कम 10 पर्यटक घायल हो गए और 2 महिलाओं की हो गई। रोपवे में कम से कम 12 केबिन में 50 लोग अभी भी फंसे हुए थे। बताया जा रहा है कि 12 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है जबकि 36 लोगों को रेस्क्यू किए जाने का ऑपरेशन जारी है।



खबरों के अनुसार, रविवार की शाम त्रिकूट रोप-वे जैसे ही स्टेशन से चालू हुआ तो पहाड़ की चोटी पर स्थित रोप-वे के यूटीपी स्टेशन का रॉलर अचानक टूट गया। इस कारण सबसे पहले ऊपर की एक ट्रॉली 40 फीट नीचे खाई में गिर गईं। इस घटना के बाद नीचे ऑफिस में कार्यरत रोप-वे के प्रबंधन के सभी कर्मी और अधिकारी भाग निकले।

एक अधिकारी ने कहा कि प्रथमदृष्टया ऐसा लगता है कि यह घटना तकनीकी खराबी के कारण हुई, जिसके परिणामस्वरूप केबल कारों की टक्कर हुई। हालांकि हादसे के सटीक कारण का अभी पता नहीं चल पाया है।

देवघर के उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की एक टीम को के लिए मौके पर तैनात किया गया है। उन्होंने कहा कि स्थानीय लोग भी बचाव अभियान में की मदद कर रहे हैं।

उपायुक्त ने लोगों से अफवाह न फैलाने की अपील करते हुए कहा, स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है। कुछ लोग अभी भी रोपवे में केबल कारों में फंसे हुए हैं और उन्हें बचाया जा रहा है। सभी पर्यटकों को सुरक्षित बाहर निकाला जा रहा है।

घायलों को इलाज के लिए सदर अस्पताल भेज दिया गया है। इस संबंध में डीसी मंजूनाथ भजंत्री ने कहा कि इस हादसे के बाद रोपवे को रोक दिया गया है। वहीं लोगों से किसी अफवाह पर ध्यान नहीं देने की बात कही है।



और भी पढ़ें :