केजरीवाल ने गुजरात में किया चुनावी आगाज, सत्ता में आने पर मुफ्त तीर्थयात्रा का किया वादा

Last Updated: गुरुवार, 12 मई 2022 (00:24 IST)
हमें फॉलो करें
अहमदाबाद। आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री ने बुधवार को वादा किया कि अगर में उनकी पार्टी की सरकार बनती है तो वरिष्ठ नागरिकों को वातानुकूलित श्रेणी (एसी) ट्रेनों में अयोध्या समेत विभिन्न धार्मिक स्थानों की मुफ्त तीर्थयात्रा कराई जाएगी। केजरीवाल ने भाजपा पर आरोप लगाया कि वह राज्य में अपने करीब 3 दशक के शासन के दौरान कई मोर्चों पर विफल रही है।

केजरीवाल ने गुजरात में आप द्वारा अगली सरकार बनाए जाने पर मुफ्त बिजली, बेहतर स्कूल और अस्पताल देने का भी वादा किया। राज्य में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं। राजकोट शहर में एक रैली को संबोधित करते हुए, केजरीवाल ने भाजपा पर अपने लंबे शासन के बावजूद गुजरात में शिक्षा, स्वास्थ्य और रोजगार के मोर्चे पर विफल रहने का आरोप लगाया।

दिल्ली में मुख्यमंत्री बनने के बाद शिक्षा क्षेत्र में किए गए सुधारों पर प्रकाश डालते हुए, केजरीवाल ने भाजपा सरकार पर गुजरात में गरीब लोगों के लिए बनाए गए तकरीबन 6,000 सरकारी स्कूलों को बंद करने का आरोप भी लगाया।
उन्होंने कहा कि गुजरात में भाजपा 27 साल से सत्ता में है, लेकिन उसने कभी एक भी व्यक्ति को तीर्थयात्रा पर नहीं भेजा। इतने सालों में क्या उन्होंने किसी को अयोध्या भेजा? दिल्ली में आप सरकार ने महज 3 साल में 50,000 बुजुर्गों को तीर्थयात्रा पर भेजा है। हमने उन्हें अपनी योजना के तहत मथुरा, हरिद्वार और वृंदावन जैसी जगहों पर मुफ्त में भेजा है।

केजरीवाल ने कहा कि अगर गुजरात में सत्ता में आए तो हम हर बुजुर्ग नागरिक को मुफ्त में धार्मिक स्थलों की यात्रा पर ले जाएंगे। हम उन्हें वातानुकूलित ट्रेन में भेजेंगे और वातानुकूलित होटल के कमरों में उनके ठहरने की व्यवस्था करेंगे।
उन्होंने यह भी कहा कि आप शिक्षित, ईमानदार और देशभक्त लोगों की पार्टी है। मैं लोगों से आग्रह करता हूं कि हमें एक मौका दें, कम से कम भाजपा का अहंकार तोड़ने के लिए। यदि आप हमारे काम को संतोषजनक नहीं पाते हैं, तो आप 5 साल बाद अगले चुनाव में किसी अन्य पार्टी को चुनने के लिए स्वतंत्र हैं।

उन्होंने दावा किया कि गुजरात के मुख्यमंत्री भले ही भूपेंद्र पटेल हैं, लेकिन सरकार को प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सी आर पाटिल चला रहे हैं। भाजपा पर हमला करते हुए, दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा केवल गुजरात के लोगों को लूटने के लिए सत्ता में है।
उन्होंने आरोप लगाया कि अगर हम 5 साल में सरकारी स्कूल ठीक कर सकते हैं, तो भाजपा गुजरात में 27 साल में ऐसा क्यों नहीं कर सकी? क्योंकि वे सत्ता में सिर्फ लोगों को लूटने के लिए आए थे। अगर दिल्ली सरकार निजी स्कूलों को फीस बढ़ाने से रोक सकती है तो भाजपा गुजरात में ऐसा क्यों नहीं कर सकती? क्योंकि यहां के निजी स्कूल मालिकों के साथ भाजपा की सांठगांठ है।

आप नेता ने रैली में मौजूद लोगों से पूछा कि क्या वह ठग की तरह दिखते हैं जैसा हाल में गुजरात भाजपा अध्यक्ष पाटिल ने उनपर आरोप लगाया था। इसके बाद उन्होंने रैली में आए लोगों से कहा कि अगर उन्हें लगता है कि पाटिल 'ठग' हैं तो वे हाथ उठाएं। इसपर सभी लोगों ने अपने हाथ उठाए। आप नेता ने कहा कि अगर लोगों को दिल्ली की तरह 24 घंटे मुफ्त बिजली चाहिए तो उन्हें उनकी पार्टी को वोट देना चाहिए।



और भी पढ़ें :