UP में दारोगा की विदाई पर मना जश्न, भेंट की शराब की बोतल, सीओ को सौंपी जांच...

अवनीश कुमार| पुनः संशोधित सोमवार, 2 नवंबर 2020 (20:04 IST)
देहात। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी से आम जनमानस को सुरक्षित करने के लिए जहां मंच से सोशल डिस्टेंसिंग के पालन कराने की बात कहते हुए नजर आते हैं तो वहीं उत्तर प्रदेश के कानपुर देहात में उन्हीं की पुलिस सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ाते हुए नजर आ रही है और ऐसा हम नहीं सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो कह रहा है।जिसमें सड़क पर साथी दरोगा के रिटायरमेंट के बाद किस तरह से भीड़ इकट्ठा कर नाच-गाना हो रहा है और खुलेआम शराब की बोतल दरोगा को दी जा रही है।
यह सब देख सीधे तौर पर अब पुलिस पर सवाल खड़े होने लगे हैं कि जिनके कंधों पर सोशल डिस्टेंसिंग पालन कराने की जिम्मेदारी है, वह खुद सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं कर पा रहे हैं तो आम जनमानस को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कैसे कराएंगे? सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो को कानपुर देहात के कप्तान ने संज्ञान लेते हुए जांच के आदेश दे दिए हैं।

क्या है मामला :
कानपुर देहात के थाना रूरा में तैनात दरोगा रामकिशोर रविवार को सेवानिवृत्‍त हुए थे।देर शाम जब वह थाने से घर जाने की तैयारी करने लगे तो थाने में मौजूद अन्य पुलिसकर्मियों के साथ कुछ क्षेत्रीय लोगों ने उनके को यादगार बनाने के लिए थाने में ही जश्न मनाया और बैंड-बाजे का इंतजाम किया।

उसके बाद उन्हें थाने परिसर से ही कुर्सी पर बैठाकर बैंड-बाजे के साथ जुलूस निकालते हुए दारोगा रामकिशोर को उनके आवास तक ले गए। लेकिन इस दौरान बीच सड़क पर जमकर नाच-गाना हुआ और जमकर सोशल डिस्टेंसिंग की जमकर धज्जियां उड़ाई गई और आखरी में बीच सड़क पर दरोगा रामकिशोर को अन्य पुलिसकर्मी व कुछ खास क्षेत्रीय लोगों ने शराब की बोतल भेंट की और फिर उन्हें पूरे सम्मान के साथ उनके घर के अंदर तक छोड़ दिया।

लेकिन इस दौरान किसी आम नागरिक ने पूरे जश्न का वीडियो बना लिया और बाद में सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया।सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल होने के बाद पूरे जिले में हंगामा मच गया और तरह-तरह के सवाल खड़े होने लगे लोग यहां तक कहने लगे जिनके कंधों पर सोशल डिस्टेंसिंग के पालन कराने की जिम्मेदारी है।वह खुद ही सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ा रहे हैं।

देखते ही देखते सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल हो गया है। वीडियो कानपुर देहात के कप्तान केशव कुमार चौधरी तक भी पहुंच गया जिस वीडियो को देखने के बाद कप्तान ने नाराजगी व्यक्त करते हुए पूरे मामले की जांच करने के लिए सीओ सदर ने आदेश दिया और दोषी पाए जाने पर कार्रवाई करने की बात कही।

क्या बोले कप्तान :कानपुर देहात के कप्तान केशव कुमार चौधरी ने बताया कि जिस तरह का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, वह बेहद आपत्तिजनक कानून सबके लिए बराबर है।पूरे मामले की जांच सीओ सदर को सौंपी है। जांच रिपोर्ट आने के बाद दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी।



और भी पढ़ें :