1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. प्रादेशिक
  4. Airport will be prepared in mountainous style in Kedar Valley
Written By एन. पांडेय
Last Updated: गुरुवार, 17 नवंबर 2022 (16:00 IST)

केदार घाटी में बनने वाले मिनी एयरपोर्ट को पर्वतीय शैली में तैयार किए जाने की तैयारी, यात्रियों को होगी सुविधा

देहरादून। लगभग 30 करोड़ की लागत से केदार घाटी में बनने वाले मिनी एयरपोर्ट को पर्वतीय शैली में तैयार किए जाने की तैयारी की जा रही है। बताया गया है कि इसके टर्मिनल भवन का डिजाइन केदार नाथ धाम की धार्मिक प्रवृत्ति के अनुरूप तैयार किया जाएगा। देहरादून के सहस्रधारा और मसूरी में भी हेलीपोर्ट बनाया जाना प्रस्तावित है। इसके लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू हो गई है। 
 
उत्तराखंड में पर्यटक और स्थानीय निवासी आसानी से हेली सेवा के माध्यम से सफर कर सकें, इसके लिए राज्य में हेली कनेक्टिविटी को बढ़ाए जाने को लेकर उड़ान योजना के तहत कई प्रमुख स्थानों से हेली सेवाएं संचालित की जा रही हैं।
 
उत्तराखंड सरकार कुछ ऐसे क्षेत्रों को भी चिन्हित कर रही है, जहां से राज्य सरकार अपने स्तर से भी हेलीकॉप्टरों का संचालन कर सके। उड़ान योजना के तहत प्रदेश के चिन्हित अल्मोड़ा, पिथौरागढ़, चिन्याली सौड और गौचर के रूटों पर हेली सेवाओं का संचालन किया जा रहा है।
 
उत्तराखंड के नागरिक उड्डयन सचिव दिलीप जावलकर ने बताया कि विभाग ने कई जिलों के डीएम से जिलों से मांगे गए प्रस्ताव के तहत वो हेलीपैड और हेलीपोर्ट्स हैं, जहां पर अगर उड़ान योजना के तहत हेली सेवाओं का संचालन नहीं हो पाता है तो राज्य सरकार अपने प्रयासों से इन स्थानों पर हेली सेवाओं को शुरू करेगी। वर्तमान समय में केदारनाथ और बद्रीनाथ में उड़ान योजना के तहत हेली सेवाएं संचालित नहीं होती हैं।

Edited by: Ravindra Gupta