पंजाब की जनता चुनेगी AAP का सीएम चेहरा, लोग इस तरह बता सकते हैं अपनी पसंद

Last Updated: गुरुवार, 13 जनवरी 2022 (17:14 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्ली। देशभर में ईमानदार राजनीति के लिए जनता के दिलों में जगह बनाने वाली आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के मुख्‍यमंत्री ने आज ऐतिहासिक ऐलान करते हुए कहा कि में आम आदमी पार्टी का सीएम चेहरा कौन होगा? यह जनता बताएगी। हमने आज 7074870748 नंबर जारी किया है। इस पर पंजाब के लोग 17 जनवरी की शाम 5 बजे तक एसएमएस, वाट्सएप व कॉल कर अपने मनपसंद सीएम चेहरे का नाम बता सकते हैं।
1947 के बाद इतने चुनाव हुए, आज तक किसी पार्टी ने जनता से नहीं पूछा कि सीएम चेहरा कौन होना चाहिए? भारत के राजनीतिक इतिहास में पहली बार ‘आप’ जनता से पूछ रही है कि सीएम चेहरा कौन होना चाहिए? जिसको जनता कहेगी, उसको हम सीएम बनाएंगे। लोगों के आए जवाब के आधार पर आम आदमी पार्टी अपने सीएम चेहरे का ऐलान करेगी।

पंजाब में आम आदमी पार्टी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर रही : पंजाब दौरे पर आए आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज मोहाली क्लब में कहा कि सब टीवी चैनल वाले, मीडिया वाले अलग-अलग सर्वे करा रहे हैं कि आने वाले पंजाब चुनाव में किसको कितने वोट पड़ेंगे, किसको कितनी सीटें मिलेंगी।

लगभग सभी सर्वे में आम आदमी पार्टी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर रही है। किसी सर्वे में आम आदमी पार्टी को 57 सीट दिखा रहे हैं, किसी में 58 सीट, तो किसी में 60 सीट भी दिखा रहे हैं, तो ऐसा लग रहा है कि बस पहुंच ही गए हैं, बस दो कदम और बचे हैं। बस दो-तीन सीट का और मसला है। मैं अपने सारे वॉलेंटियर को कहना चाहता हूं कि सभीजन आखरी धक्का मार दो और सरकार बन जाएगी।

साथ ही, सभी पंजाब के लोगों से अपील करना चाहता हूं कि बस अब आखिरी धक्के की जरूरत है। वोटिंग वाले दिन सारे लोग जमकर वोट डालना। सबसे निवेदन है कि 60 नहीं, कम से कम 80 सीट के ऊपर आनी चाहिए। इसलिए सभी लोग आखिरी धक्का मारो, सारे वोटर्स भी खूब जमकर वोट डालें और अभी प्रचार के भी 20-25 दिन बचे हैं और सारे वॉलेंटियर भी खूब मेहनत करें।

बंद कमरे में सीएम चेहरा तय करने का सिलसिला बंद करना चाहिए : ‘आप’ संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि यह लगभग तय हो चुका है कि पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार बनेगी। आम आदमी पार्टी का जो भी सीएम चेहरा होगा, वो पंजाब का अगला सीएम होगा, यह भी अब लगभग तय है। आम आदमी पार्टी का सीएम चेहरा कौन होना चाहिए?

अक्सर देखने में आया है कि पार्टियों में कोई अपने बेटे को सीएम चेहरा बना देता है। कोई अपने बहू को बना देता है, तो कोई अपने घरवाले को बना देता है। भगवंत मान हमारे बहुत प्यारे हैं। मेरे छोटे भाई हैं। आम आदमी पार्टी के सबसे बड़े नेता हैं। मैं तो कह रहा था कि भगवंत मान को सीएम चेहरा बना देते हैं। लेकिन भगवंत मान ने कहा कि नहीं, इसके लिए जनता से पूछना चाहिए। भगवंत मान ने कहा कि जनता मेरे को जो जिम्मेदारी देगी, वह जिम्मेदारी मैं पूरी करूंगा। बंद कमरे में सीएम चेहरा को तय करने का सिलसिला बंद करना चाहिए।

मनपसंद सीएम चेहरे के लिए 7074870748 नंबर पर एसएमएस, वाट्सएप व कॉल कर सकते हैं :‘आप’ संयोजक अरविंद केजरीवाल ने आगे कहा कि आज हम 7074870748 नंबर जारी कर रहे हैं। यह शायद भारत में पहली बार हो रहा है। 1947 के बाद इतने चुनाव हुए, लेकिन आज तक किसी पार्टी ने जनता से नहीं पूछा कि हमारा सीएम चेहरा कौन होना चाहिए।

पहली बार आम आदमी पार्टी जनता से पूछ रही है कि पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने जा रही है। इसलिए हम नहीं तय करेंगे, आप तय करेंगे कि सीएम चेहरा कौन होना चाहिए। जिसको आप कहोगे, उसको हम सीएम बनाएंगे। पंजाब के लोगों से मेरी विनती है कि इस पर आप वाट्सएप कर सकते हो, एसएमएस और काल कर सकते हो।

आप कॉल करके अपनी आवाज छोड़ सकते हो। आज 13 जनवरी है और 17 जनवरी की शाम 5 बजे तक यह नंबर खुला रहेगा। उसमें लोगों के जितने भी जवाब आएंगे, उसके आधार पर आम आदमी पार्टी अपना सीएम चेहरे का ऐलान करेगी। उसके मुताबिक पंजाब का अगला सीएम तय किया जाएगा।

भगवंत मान बोले, मैं आम आदमी पार्टी का सच्चा सिपाही हूं : ‘आप’ पंजाब के प्रभारी एवं सांसद भगवंत मान ने कहा कि सीएम साहब ने मुझसे कहा था कि तुम्हारा नाम सीएम चेहरे के तौर पर घोषित कर देते हैं। लेकिन मैं उनसे कहा कि आमतौर पर पार्टियां लोगों पर सीएम थोप देती हैं और लोगों से पूछती नहीं हैं। जबकि पांच साल तक सीएम को ही लोगों के सुख-दुख में जाना पड़ता है।

मैंने कहा कि क्यों न जनता से ही पूछ लिया जाए कि आम आदमी पार्टी के नेताओं में से आप किसे सीएम बनाना चाहते हैं। क्योंकि यह बड़ी जिम्मेदारी है, तो यह जिम्मेदारी किसे दी जाए। मैंने कहा कि मुख्यमंत्री प्रदेश की जनता के सुख-दुख में काम आता है। इसलिए अगर जनता चुनेगी, तो उन्हें यह विश्वास होगा कि सीएम उनका आदमी है। इसलिए सीएम चेहरा के लिए जनता का विश्वास ले लेना चाहिए।

मैं आम आदमी पार्टी का सच्चा सिपाही हूं। मेरी ड्यूटी चाहे पोस्टर चिपकाने की लगा दी जाए, वो भी करूंगा। मेरी ड्यूटी किसी चौराहे पर झाड़ू लगाने की दी जाए, तो वो भी करूंगा। मेरे लिए पंजाब महत्वपूर्ण है। मेरा पंजाब ठीक हो। मैं बड़े-बड़े सोहरतें देखकर आया हूं। इसलिए मुझे सीएम बनने की बहुत चाहत नहीं है। मैं इसके लिए बहुत ही आभारी और शुक्रगुजार हूं कि सीएम अरविंद केजरीवाल जी ने मुझे बहुत मान-सम्मान दिया और मुझ पर बहुत ज्यादा विश्वास करते हैं।



और भी पढ़ें :