ऑस्कर विजेताओं की सूची जाली

लॉस एंजिल्स (भाषा)| भाषा| पुनः संशोधित शुक्रवार, 20 फ़रवरी 2009 (22:24 IST)
कुछ वेबसाइटों पर जारी की गई ऑस्कर विजेताओं की सूची को एकेडमी के अधिकारियों ने पूरी तरह धोखा करार दिया है। ऑस्कर की घोषणा से पहले ही जारी इस सूची को यदि सही माना जाए तो भारतीय संगीतकार को के लिए तीन नामांकन मिलने के बाद भी अवॉर्ड समारोह से खाली हाथ लौटना होगा।

हालाँकि एकेडमी की प्रवक्ता लेस्ली अंगर ने इस सूची को पूरी तरह खारिज करते हुए जाली बताया है। लेस्ली अंगर ने कथित तौर पर पहले ही उजागर की गई सूची के संबंध में कहा है यह दस्तावेज पूरी तरह से धोखा देने वाला है।

उन्होंने ई-ऑनलाइन को बताया कि प्राइसवाटरहाउस कूपर्स द्वारा अभी भी मतपत्रों की गिनती हो रही है और वहाँ केवल दो ही लोग हैं, जिन्हें समारोह में लिफाफे खुलने से पहले ही पूरी तरह विजेताओं का पता होगा।
अंगर ने कहा एकेडमी के अध्यक्ष को पहले ही विजेताओं के बारे में नहीं बताया गया है और इस तरह की कोई सूची नहीं बनाई गई है। इस सूची के अनुसार स्लमडॉग मिलियनेयर शो में छाई रहेगी और सर्वश्रेष्ठ फिल्म का अवॉर्ड मिलने के साथ इसके निर्देशक डैनी बोयल को सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का ऑस्कर मिलेगा।

पुरस्कार की घोषणा से पहले विजेताओं की सूची जारी होने का यह पहला मामला नहीं है। वर्ष 2000 के ऑस्कर से पहले भी इसी तरह का मामला देखा गया था, लेकिन तब सूची में विजेताओं के नाम वास्तविक विजेताओं से अलग थे।
जनवरी में गोल्डन ग्लोब्स की आधिकारिक वेबसाइट में भी किसी नाटक में सर्वश्रेष्ठ प्रस्तुति के लिए अभिनेत्री ऐन्नी हैथवे के नाम की ओर इशारा किया गया था, लेकिन तब भी यह पुरस्कार केट विंसलेट के नाम रहा था।

विशेषज्ञ सुझाते हैं कि जो लोग रहमान को विजेता के तौर पर देखना चाहते हैं, वे निराश न हों और अभी ऑस्कर की रात का इंतजार करें।



और भी पढ़ें :