ब्रिटिश टकसाल ने बनाई भगवान गणेश की आकृति वाली सोने की छड़

Last Updated: गुरुवार, 4 अगस्त 2022 (17:34 IST)
हमें फॉलो करें
लंदन। ब्रिटेन की सरकारी टकसाल ने गणेश चतुर्थी के पहले की आकृति वाली 24 कैरट सोने की एक छड़ जारी की है। इसे भारतीय पृष्ठभूमि से प्रेरित होकर बनाया गया है। टकसाल द्वारा जारी होने वाली सोने की छड़ों की कड़ी में यह एक नई पेशकश है।

के स्वामित्व वाली टकसाल रॉयल मिंट ने 999.9 शुद्धता वाले 20 ग्राम सोने की यह छड़ ऑनलाइन बिक्री के लिए जारी की है। इसकी कीमत 1,110.80 पाउंड रखी गई है। इस पर भगवान गणेश के साथ उनके पसंदीदा पकवान मोदक से भरी थाली भी दर्शाई गई है।
यह छड़ पिछले साल दिवाली के मौके पर रॉयल मिंट की तरफ से जारी 24 कैरेट सोने की मां लक्ष्मी की आकृति वाली सोने की छड़ जैसी ही है। इन दोनों ही छड़ों का डिजाइन एमा नोबल ने बनाया है। रॉयल मिंट ने एक बयान में कहा कि शुभारंभ एवं बुद्धि के देवता कहे जाने वाले भगवान गणेश पहली बार रॉयल मिंट से जारी सोने की छड़ पर नजर आएंगे।

सोने की यह छड़ भगवान गणेश की पूजा के लिए समर्पित पर्व गणेश चतुर्थी के कुछ समय पहले जारी की गई है। रॉयल मिंट की वेबसाइट से विशिष्ट क्रमांक वाली इन छड़ों को ऑनलाइन खरीदा जा सकता है। ब्रिटेन में रॉयल मिंट को सोने-चांदी के सिक्कों का सबसे बड़ा उत्पादक माना जाता है। यह सोने एवं चांदी की छड़ों एवं सिक्कों की बिक्री करने के अलावा डिजिटल निवेश के विकल्प भी मुहैया कराता है।(भाषा)(फ़ाइल चित्र)



और भी पढ़ें :