व्‍हाट्सएप्‍प की इस सेटिंग का करें इस्‍तेमाल, आपकी अनुमति के बगैर कोई नहीं कर पाएगा ग्रुप में एड

Last Updated: गुरुवार, 28 जनवरी 2021 (12:18 IST)
आज व्‍हाट्सएप्‍प सबसे ज्‍यादा इस्‍तेमाल किया जाने वाला मैसेंजर है, लेकिन कई बार यह मुसीबत भी बन जाता है जब हर कोई आपको ग्रुप में एड कर लेता है।
अगर आप भी अनचाहे ग्रुप में अक्सर जोड़े जाने की परेशानी से जूझते हैं तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं। आप अपने व्‍हाट्सएप की मौजूदा सेटिंग्स में कुछ बदलाव करके इस परेशानी से निजात पा सकते हैं

व्‍हाट्सएप ग्रुप एक बहुत ही फायदेमंद फीचर है, जिसका इस्तेमाल लगभग हर कोई करता है। आप व्हाट्सएप पर कई तरह के ग्रुप्स का इस्तेमाल करते हैं, जिसमें कुछ ग्रुप्स फैमिली के होते हैं, कुछ दोस्तों के तो कुछ ग्रुप प्रोफेशनल होते हैं। ग्रुप की सहायता से आप एक ही समय में एक मैसेज को कई लोगों को भेज सकते हैं। हालांकि, किसी भी चीज की अति सर दर्द बनने में समय नहीं लेती। कुछ ऐसा ही होता है व्हाट्सएप ग्रुप्स के साथ, कई बार कुछ लोग आपको बेवजह फालतू ग्रुप्स में एड कर देते हैं, जिसके नोटिफिकेशन आपका सर दर्द बन जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं आपके पास एक ऐसा तरीका है, जिसके बाद कोई भी आपको बिना आपकी मर्जी के किसी ग्रुप में एड नहीं कर पाएगा। आज हम आपको इसी तरीके की जानकारी देने जा रहे हैं।

अगर आप भी अनचाहे ग्रुप में अक्सर जोड़े जाने की परेशानी से जूझते हैं तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं। आप अपने व्हाट्सएप की मौजूदा सेटिंग्स में कुछ बदलाव करके इस परेशानी से निजात पा सकते हैं। हालांकि, एंड्रॉयड व आईओएस दोनों यूज़र्स के लिए यह तरीका अलग-अलग है।

कैसे करें
सेटिंग
में बदलाव?

-सबसे पहले अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर व्‍हाट्सएप को खोलें और फिर ऊपरी दायीं ओर दिख रहे तीन-डॉट आइकन पर क्लिक करें।
-इसके बाद सेटिंग्स पर क्लिक करें और अकाउंट में जाकर प्राइवेसी पर क्लिक करें।
-इसके बाद ग्रुप पर टैप करें और फिर यहां दिख रहे एवरीवन, माय कॉन्‍टैक्‍ट और माय कॉन्‍टैक्‍ट एक्‍सेप्‍ट में से किसी एक विकल्प का चयन करें।
-अगर आप एवरीवन विकल्प का चयन करते हैं तो इसमें कोई भी व्हाट्सएप यूज़र आपको ग्रुप का हिस्सा बना सकेगा।
- माय कॉन्‍टैक्‍ट में यूज़र के कॉन्टेक्ट लिस्ट में मौज़ूद एडमिन ही उस यूज़र को ग्रुप का हिस्सा बना पाएंगे। माय कॉन्‍टेक्‍ट एक्‍सेप्‍ट विकल्प का चयन करते हैं तो आपको केवल चुनिंदा यूज़र्स ही व्हाट्सऐप ग्रुप में जोड़ पाएंगे। इसको इनेबल करने का मतलब है कि सभी ग्रुप एडमिन को किसी यूज़र को व्हाट्सऐप ग्रुप का हिस्सा बनाने के लिए इनविटेशन भेजना होगा। हालांकि, यूज़र को इस इनविटेशन पर 72 घंटों पर फैसला करना होगा।



और भी पढ़ें :