सोमवार, 22 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. Weather will change color in 10 states
Written By
Last Updated : शनिवार, 12 नवंबर 2022 (09:09 IST)

Weather Updates: 10 राज्यों में मौसम बदलेगा रंग, पंजाब और हरियाणा में तापमान गिरा

Cold
नई दिल्ली। मानसून की बिदाई के साथ ही ठंड के तेवर बदलते जा रहे है। कहीं ठंड तो कहीं वर्षा का दौरदारा जारी है। मौसम विभाग के अनुसार 10 राज्यों में मौसम अपना रंग बदलेगा। उत्तरप्रदेश की राजधानी लखनऊ में न्यूनतम तापमान 16 डिग्री और अधिकतम तापमान 28 डिग्री रहेगा। पंजाब और हरियाणा में तापमान में गिरावट आने का सिलसिला जारी है।
 
दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी और पूर्वोत्तर श्रीलंका के आसपास के क्षेत्रों में एक अच्छी तरह से चिह्नित निम्न दबाव क्षेत्र में तेज हो गया है। संबद्ध चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 7।6 किमी तक फैला हुआ है। मौसम बदलने के साथ ही पंजाब और हरियाणा में तापमान गिर गया है।
 
पंजाब, हरियाणा 12 नवंबर की सुबह तक उत्तर-पश्चिम की ओर तमिलनाडु तट की ओर बढ़ने की संभावना है। इसके बाद यह तमिलनाडु और केरल की तरफ उत्तर-पश्चिम दिशा में घूम सकता है। एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ 14 नवंबर से पश्चिमी हिमालय के पास पहुंचेगा। वर्तमान पश्चिमी विक्षोभ को समुद्र तल से लगभग 5।8 किमी की ऊंचाई पर 77 डिग्री पूर्वी देशांतर और 30 डिग्री उत्तर अक्षांश के उत्तर में पछुआ हवाओं के साथ एक निम्न दबाव की रेखा के रूप में देखा जा सकता है।
 
पिछले 24 घंटों की मौसमी हलचल : स्काईमेट के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान तमिलनाडु और आंध्रप्रदेश के दक्षिणी तट के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश हुई। आंतरिक तमिलनाडु और राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश हुई।
 
हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और दक्षिण-पश्चिम उत्तरप्रदेश और तटीय आंध्रप्रदेश में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश हुई। पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तरप्रदेश, दिल्ली और राजस्थान के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री की गिरावट आई है।
 
अगले 24 घंटों की मौसम की संभावित गतिविधि : अगले 24 घंटों के दौरान तटीय तमिलनाडु और आंध्रप्रदेश के दक्षिणी तट पर मध्यम से भारी बारिश हो सकती है और कुछ स्थानों पर बहुत भारी बारिश हो सकती है। आंतरिक तमिलनाडु और केरल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।
 
दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और तटीय कर्नाटक में एक या दो मध्यम बारिश के साथ हल्की बारिश हो सकती है। लक्षद्वीप में 24 से 48 घंटे के बाद बारिश की तीव्रता बढ़ सकती है। देश के उत्तर-पश्चिमी और मध्य भागों में दिन और रात के तापमान में और गिरावट आ सकती है।
 
Edited by: Ravindra Gupta
ये भी पढ़ें
Petrol, Diesel Price Today: कच्चे तेल की कीमतों में आई तेजी, जानिए क्या हैं ईंधन के ताजा दाम