Weather Alert : दिल्‍ली को मिल सकती है गर्मी से राहत, देश के कई राज्‍यों में बारिश के आसार

Last Updated: बुधवार, 12 मई 2021 (09:58 IST)
नई दिल्ली। दिल्ली वासियों को आज उमस भरी गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है। राजधानी में तेज हवाएं चलने के साथ हल्की की संभावना बनी हुई है। अगले 24 घंटों के दौरान, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़, केरल और लक्षद्वीप के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है। वहीं कुछ राज्‍यों में धूलभरी आंधी और बारिश के साथ ओले गिरने के आसार हैं।
खबरों के मुताबिक, दिल्ली के कुछ जगहों पर तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश भी दर्ज की गई, लेकिन अधिकांश इलाकों के निवासियों को सूरज के कड़े तेवर झेलने पड़े। देश में भीषण गर्मी के बाद अब बारिश का दौर शुरू होने लगा है। देश की राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में बारिश होने से लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिली है।

पिछले 24 घंटे के दौरान, बिहार के पूर्वी हिस्सों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और केरल के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी वर्षा हुई।

झारखंड, ओडिशा, आंतरिक कर्नाटक, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, जम्मू-कश्मीर, गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई। उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, शेष मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा के कुछ हिस्सों और शेष पूर्वी भारत में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश हुई तथा मेघ गर्जना के साथ कहीं-कहीं बौछारें पड़ीं।

12 मई से 14 मई तक जम्मू-कश्मीर, लद्दाख में बारिश होने की संभावना है। पंजाब में रबी फसल की पराली जलने के कारण इन दिनों उत्तरी भारत में प्रदूषण के बढ़ने की संभावना है। हालांकि मौसमी परिस्थितियों की वजह से दिल्ली में पराली का धुंआ नहीं पहुंचेगा।

उत्तराखंड में भी मौसम बदला हुआ है। पहाड़ी जनपदों में हल्की से मध्यम वर्षा हुई तो मैदानी क्षेत्रों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलीं। चमोली समेत कई ऊंचाई वाले इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश हुई तो ओले भी पड़े। इसके अलावा उत्तर प्रदेश में मौसम में बदलाव देखने को मिला है। प्रदेश के कई हिस्सों में आंधी के बाद गरज-चमक के साथ हल्की बारिश से मध्यम बारिश हुई है।

अगले 24 घंटे के दौरान, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़, केरल और लक्षद्वीप के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है। जम्मू-कश्मीर, गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक के कुछ हिस्सों, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और त्रिपुरा, झारखंड के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं।

पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ धूलभरी आंधी, मेघ गर्जना तथा एक-दो स्थानों पर ओले गिरने के आसार हैं। उत्तर और पूर्व मध्य प्रदेश, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश और अंडमान और निकोबार द्वीप के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।



और भी पढ़ें :