1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. Weather updates
Written By
पुनः संशोधित शनिवार, 12 सितम्बर 2020 (01:38 IST)

Weather update : देश के कई हिस्सों में हुई बारिश, उत्तर भारत में रही उमस

दिल्ली। देश के कई हिस्सों में शुक्रवार को गरज और बौछारों के साथ बारिश हुई, जबकि उत्तर भारत में मौसम गर्म और उमस भरा रहा। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि पश्चिम बंगाल, सिक्किम, तटीय कर्नाटक और केरल में विभिन्न स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश दर्ज की गई।

विभाग के अनुसार असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, गुजरात, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भारी बारिश हुई। वहीं अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, अरुणाचल प्रदेश और झारखंड में गरज के साथ बारिश हुई।

पूर्वी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख और राजस्थान के विभिन्न स्थानों पर इसी तरह की स्थिति देखी गई। कर्नाटक में तेज हवाओं के कारण भटकल समुद्र तट पर फंसे 24 मछुआरों को भारतीय तटरक्षक बल द्वारा बचाया गया। वहीं भारी बारिश के कारण मेंगलुरु शहर और दक्षिण कन्नड़ जिले के कुछ हिस्सों के निचले इलाकों में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई।

मेंगलुरु के कुन्तीकन में एक आवासीय परिसर की दीवार ढह गई, जिससे इलाके में खड़ी कई कारें मलबे में दब गईं। मौसम विभाग ने दक्षिण कन्नड़ और उडुपी के तटीय जिलों में शुक्रवार और शनिवार के लिए रेड अलर्ट और 13 सितंबर के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। विभाग ने इस दौरान गरज और बिजली के साथ भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया।

दिल्ली में शुक्रवार को मौसम उमस भरा रहा जहां अधिकतम तापमान 37.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।मौसम विभाग ने मंगलवार तक बारिश नहीं होने की संभावना व्यक्त की है। आर्द्रता का स्तर 44 से 90 प्रतिशत के बीच रहा।

शहर में सितंबर में सामान्यत: 66.4 मिमी की तुलना में सिर्फ 20.9 मिमी बारिश दर्ज की गई है। मानसून शुरू होने से लेकर अब तक सामान्यत: 590.2 मिमी बारिश की तुलना में 576.5 मिमी बारिश दर्ज की गई है। हरियाणा और पंजाब में अधिकतम तापमान सामान्य से तीन-चार डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया गया।

मौसम विभाग के अनुसार, दोनों राज्यों की समान राजधानी चंडीगढ़ का तापमान 35.7 डिग्री दर्ज किया गया।हरियाणा का हिसार 38.8 डिग्री सेल्सियस के साथ राज्य का सबसे गर्म स्थान रहा। नारनौल में अधिकतम तापमान 37.4 डिग्री सेल्सियस, अंबाला में 36.4 डिग्री सेल्सियस और करनाल में 35 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
पंजाब के पटियाला में अधिकतम तापमान 36.9 डिग्री सेल्सियस, जबकि अमृतसर और लुधियाना में क्रमश: 35.8 डिग्री और 35.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। विभाग ने बताया कि अगले पांच दिनों के दौरान प्रायद्वीपीय भारत में गरज और बिजली चमकने के साथ भारी बारिश होने की संभावना है। उन्होंने कहा कि 11 से 12 सितंबर के दौरान तटीय कर्नाटक के अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।(भाषा)
ये भी पढ़ें
बड़ी ख‍बर, भारत-चीन के बीच 5 सूत्री समझौते पर हुई सहमति