अगस्त-सितंबर में हो सकती है सामान्य से अधिक वर्षा, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

पुनः संशोधित मंगलवार, 3 अगस्त 2021 (11:34 IST)
नई दिल्ली। भारत के उत्तरी भागों के मैदानी इलाकों और मध्य प्रदेश में सोमवार को हल्की और मध्यम बारिश हुई तथा इसके साथ ही भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगस्त-के दौरान सामान्य से अधिक वर्षा होने का पूर्वानुमान जताया है।
आईएमडी ने मॉनसून के दूसरे हिस्से के पूर्वानुमान में कहा कि पश्चिमी मध्य प्रदेश और राजस्थान के इलाकों, अंदरूनी महाराष्ट्र्र के कुछ क्षेत्रों, जम्मू कश्मीर, लद्दाख, पंजाब और हिमाचल प्रदेश में में सामान्य से कम बारिश होने की संभावना है।

इसके साथ ही कर्नाटक, तमिलनाडु, तेलंगाना, रायलसीमा, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, दक्षिण गुजरात, पूर्वोत्तर राज्यों और बिहार में अगस्त में सामान्य से अधिक वर्षा हो सकती है। दिल्ली में अगस्त के दौरान सामान्य बारिश होने की संभावना है।
स्काइमेट के मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, अगस्त के महीने की शुरुआत में उत्तरी और मध्य भागों में बारिश होनी तय होती है। पश्चिम मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में अगले 72 घंटों के दौरान भारी से बहुत भारी वर्षा होगी और उसके बाद धीरे-धीरे कम हो जाएगी।

मॉनसून की ट्रफ रेखा 7 अगस्त से अपनी सामान्य स्थिति के उत्तर में बढ़ जाएगी और 9 अगस्त से व्यावहारिक रूप से निचले पहाड़ी इलाकों पर पहुँच जाएगी। इसके कारण, वर्षा की गतिविधियां भी उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तर बंगाल, सिक्किम और पूर्वोत्तर भारत को कवर करते हुए निचले पहाड़ी इलाकों तक पहुंच जाएगी।



और भी पढ़ें :