कश्मीर में फिर जारी हुई टॉप 10 आतंकियों की लिस्ट, इनमें 7 पुराने जो अभी तक नहीं किए जा सके ढेर

सुरेश एस डुग्गर| पुनः संशोधित मंगलवार, 3 अगस्त 2021 (09:53 IST)
हमें फॉलो करें
मुख्य बिंदु
  • पुलिस ने जारी की टॉप 10 आतंकियों की लिस्ट
  • मोस्ट वांटेड आतंकियों की सूची में भी अधिकतर लश्कर-ए-तैयबा के
  • सूची में शामिल इन आतंकियों पर पुलिस ने रखा ईनाम
  • हाल ही में आतंकी बनने वाले 3 आतंकी भी लिस्ट में
जम्मू। कश्मीर में की राह पर चलने वाले नए युवा भी सुरक्षाबलों के लिए परेशानी और चुनौती का सबब बनते जा रहे हैं। यह इसी से साबित होता था कि कश्मीर पुलिस ने जो नई लिस्ट टॉप 10 आतंकियों की जारी की है उनमें हाल ही में आतंकी बनने वाले 3 आतंकी भी हैं जिन्होंने बहुत जल्द ‘टॉप 10’ में अपना स्थान बना लिया। हालांकि इस लिस्ट में अभी भी वे 7 पुराने आतंकी शामिल हैं जो फिलहाल सुरक्षाबलों के हाथ नहीं आ पाए हैं।

कश्मीर में सक्रिय आतंकवादियों की समीक्षा करने के बाद जम्मू कश्मीर पुलिस ने घाटी के इस कुख्यात आतंकवादियों की सूची जारी की है जिनमें सात पुराने जबकि तीन नए आतंकी शामिल हैं। जारी की गई टाप 10 मोस्ट वांटेड आतंकियों की सूची में भी अधिकतर लश्कर-ए-तैयबा के ही हैं।

आइजीपी कश्मीर विजय कुमार ने यह सूची जारी करते हुए कहा कि जल्द ही इन आतंकवादियों को या तो मुठभेड़ में मार गिराया जाएगा या फिर इन्हें गिरफ्तार किया जाएगा। सूची में शामिल इन आतंकियों पर पुलिस ने ईनाम भी रखा है। यदि कोई इन आतंकवादियों के बारे में जानकारी देता है तो यह ईनाम की राशि उसे दी जाएगी। उसकी पहचान को गुप्त रखा जाएगा।
आईजी कश्मीर के अनुसार हिट लिस्ट में सलीम पररे, युसूफ कांतरू, अब्बास शेख, रियाज शितेरगुंड, फारूक नली, जुबैर वानी व अशरफ मोलवी हैं। ये सभी पुराने आतंकी है। नए आतंकियों में साकिब मंजूर, उमर मुश्ताक खांडे व वकील शाह का नाम हिट लिस्ट में शामिल किया गया है। आईजी के अनुसार, ये सभी अब नए टारगेट हैं। इन्हें अब ट्रैक कर मार गिराने में जुटेंगे।
जानकारी के लिए सुरक्षाबलों ने घाटी में दहशत फैला रहे 100 के करीब आतंकवादियों को इस साल अभी तक ढेर किया है, जिनमें अधिकतर आतंकवादी संगठनों के शीर्ष कमांडर शामिल हैं। यही नहीं मारे गए आतंकियों में सबसे अधिक लश्कर-ए-तैयबा से थे। आइजीपी कश्मीर विजय कुमार के अनुसार 100 में से 42 से अधिक आतंकी लश्कर-ए-तैयबा से थे।



और भी पढ़ें :