Weather Prediction : अगले 5 दिन इन राज्यों में भारी बारिश का अनुमान, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

पुनः संशोधित मंगलवार, 10 अगस्त 2021 (07:24 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्ली। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि चक्रवाती परिसंचरण पूर्वी उत्तर प्रदेश पर बना हुआ है। इस वजह से अगले 5 दिनों के दौरान उत्तर और पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कई हिस्सों में व्यापक रूप से बारिश होने का अनुमान है।

बंगाल की खाड़ी से तेज दक्षिण-पश्चिम या दक्षिणी हवाओं के प्रभाव में, बुधवार (11 अगस्त) से इन क्षेत्रों में बारिश की तीव्रता बढ़ने का अनुमान है, जिसके परिणामस्वरूप 11-13 अगस्त के दौरान असम और मेघालय में बहुत भारी बारिश हो सकती है। अगले 5 दिनों के दौरान उत्तराखंड में और 12-13 अगस्त को हिमाचल प्रदेश में बारिश होने का अनुमान है।

अगले 4-5 दिनों के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड में व्यापक रूप से बारिश होने की संभावना है। उसने कहा कि 10-13 अगस्त के दौरान झारखंड में और 11-13 अगस्त के दौरान पश्चिम बंगाल के गंगा क्षेत्र में भारी बारिश का अनुमान है।
ने अगले 24 घंटों में मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में कुछ स्थानों पर बारिश का अनुमान जताया है। अगले 5 दिनों के दौरान तमिलनाडु और केरल में बारिश की संभावना है।

विभाग के अनुसार उत्तराखंड, बिहार और अरुणाचल प्रदेश के अधिकांश स्थानों और हिमाचल प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, झारखंड और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कई स्थानों पर सोमवार को बारिश या गरज के साथ छींटे पड़े।
पश्चिमी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्य महाराष्ट्र, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप में कुछ स्थानों पर और पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी राजस्थान, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, गुजरात के अलग-अलग स्थानों , विदर्भ, कोंकण और गोवा, तेलंगाना, तटीय कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश और केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में भी बारिश या गरज के साथ छींटे पड़े।



और भी पढ़ें :