गुरुवार, 18 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. TOEFL score now accepted for Australian visa
Last Modified: नई दिल्‍ली , सोमवार, 6 मई 2024 (18:34 IST)

Australian Visa के लिए अब मान्य हुआ TOEFL स्कोर, जानिए क्या है ये Test

Australian Visa के लिए अब मान्य हुआ TOEFL स्कोर, जानिए क्या है ये Test - TOEFL score now accepted for Australian visa
TOEFL score now accepted for Australian visa : अंग्रेजी भाषा की दक्षता से संबंधित परीक्षा टॉफेल (TOEFL) के अंक (Score) अब सभी ऑस्ट्रेलियाई वीजा संबंधी उद्देश्यों के लिए मान्य होंगे। एजुकेशनल टेस्टिंग सर्विस (ETS) ने सोमवार को यह घोषणा की।
‘एक विदेशी भाषा के रूप में अंग्रेजी की परीक्षा’ (टोफेल) की पिछले साल जुलाई में ऑस्ट्रेलिया के गृह विभाग (डीएचए) द्वारा समीक्षा की गई थी और टॉफेल के अंक को फिलहाल स्वीकार नहीं किया जा रहा था। प्रिंसटन स्थित एजेंसी ‘ईटीएस’ यह महत्वपूर्ण परीक्षा आयोजित करती है।
 
ऑस्ट्रेलियाई वीजा उद्देश्य के लिए वैध माना जाएगा : ईटीएस ने कहा कि पांच मई, 2024 को या उसके बाद ली गई परीक्षा के अंक को ऑस्ट्रेलियाई वीजा उद्देश्य के लिए वैध माना जाएगा। ईटीएस के भारत और दक्षिण एशिया के ‘कंट्री मैनेजर’ सचिन जैन ने कहा, ऑस्ट्रेलिया भारतीय छात्रों और कामकाजी पेशेवरों के लिए पसंदीदा विकल्प बना हुआ है। पिछले साल 1.2 लाख से अधिक भारतीय छात्र ऑस्ट्रेलिया में पढ़ाई कर रहे थे।
इस परीक्षा के अंक को 160 से अधिक देशों में स्वीकार किया जाता है : टॉफेल अंग्रेजी भाषी विश्वविद्यालयों में दाखिला लेने के ऐसे इच्छुक अभ्यर्थियों की अंग्रेजी भाषा में दक्षता को मापने के लिए एक मानकीकृत परीक्षा है, जिनकी मातृभाषा अंग्रेजी नहीं है। इस परीक्षा के अंक को 160 से अधिक देशों में 12500 से अधिक संस्थानों द्वारा स्वीकार किया जाता है। (भाषा)
Edited by : Chetan Gour