मंगलवार, 7 फ़रवरी 2023
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. Terror of hackers in the country
Written By
Last Updated: सोमवार, 11 अप्रैल 2022 (14:22 IST)

बड़ी खबर, देश में हैकरों का आतंक, कई संस्‍थान हैं निशाने पर

देश में हैकरों ने अपना आतंक मचा रखा है। हैकर्स देश की नामचीन संस्थान, सरकारी वेबसाइट के ऑफिशियल टि्वटर अकाउंट्स को अपना निशाना बना रहे हैं।हाल के दिनों में कई खबरों में एक अनसुने हैकर ग्रुप ने फेसबुक और टि्वटर को हैक करने की धमकी भी दी थी।

खबरों के अनुसार, देश के प्रतिष्ठित संस्थान हैकरों के निशाने पर हैं। कंप्यूटरों की दुनिया में हैकिंग आम बात हो गई है और इन दिनों बड़े पैमाने पर इसकी खबरें आती रहती है। लोगों के पर्सनल अकाउंट से डेटा गायब करने से लेकर उसे बिगाड़ने तक की खबरें आती रहती हैं।

जिसके बाद लोगों से उनके अकाउंट का इस्तेमाल सतर्कता से करने के लिए कहा गया। हाल ही में 'द वाशिंगटन पोस्ट लाइव 2012 साइबर सिक्योरिटी सम्मलेन में बताया गया कि दुनियाभर के वित्तीय संस्थान हैकरों के निशाने पर हैं।

विश्‍वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) का आधिकारिक टि्वटर अकाउंट हैक हो गया। हैकर ने यूजीसी इंडिया के टि्वटर हैंडल की डीपी और बैकग्राउंड की तस्वीर को बदलने के साथ ही, सैकड़ों टि्वटर यूजर्स को टैग करते हुए एक के बाद एक, लगातार बहुत सारे ट्वीट किए।

पंजाब कांग्रेस का ऑफिशियल टि्वटर अकाउंट हैक हो गया है। हैकर्स ने हैंडल की डीपी रिमूव कर दी है। वहीं बैकग्राउंड वाली तस्वीर बदल दी गई है। इसके साथ ही सैकड़ों यूजर्स को टैग करके कई सारे ट्वीट भी कर दिए हैं। हैकर्स ने हैंडल को हैक करके इस पर एनएफटी ट्रेडिंग शुरू कर दी है।

इससे पहले मौसम विज्ञान विभाग का टि्वटर हैंडल करीब 2 घंटे से ज्यादा समय के लिए हैकर्स ने हैक कर लिया था। अकाउंट हैक करने के बाद हैकर्स ने उस पर एनएफटी ट्रेडिंग शुरू कर दी थी।

हैकिंग का मतलब है किसी दूसरे के कंप्यूटर नेटवर्क या अकाउंट में बिना अनुमति के या अवैध तरीके से घुसना। कोई भी हैकर पहले आसान से टारगेट ढूंढ़ता है और फिर उसके सहारे और कंप्यूटरों को निशाना बनाता है। इस हमले के पीछे उसका उद्देश्य पूरे सिस्टम पर कब्जा करना होता है।